#MeToo कैंपेन में बॉलीवुड के स्टार आमिर खान की हुई एंट्री ,लिया बड़ा फैसला

0
160

नई दिल्ली: बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट एक्टर आमिर खान (Aamir Khan) ने #MeToo कैंपेन के तहत एक बड़ा फैसला लिया है. आमिर खान ने यौन उत्पीड़न मामले के आरोपी डायरेक्टर सुभाष कपूर की फिल्म ‘मुगल’ (Mogul) छोड़ दी है. आमिर ने फिल्म छोड़ने को लेकर अपने ट्विटर अकाउंट पर पत्नी किरण राव के साथ साझा बयान जारी किया है. आमिर खान (Aamir Khan) ने लिखा है, ‘क्रिएटिव लोग होने की वजह से हम सामाजिक मुद्दों के समाधान निकालने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और आमिर खान प्रोडक्शन हमेशा से यौन शोषण के प्रति जीरो टॉलरेंस पॉलिसी को अपनाता आया है.

आमिर ख़ान ने यौन शाोषण के आरोपी डायरेक्टर की फ़िल्म छोड़ दी है, जिसकी सूचना उन्होंने ट्विटर पर साझा की है। आमिर ने अपनी पत्नी किरण राव औक ख़ुद की तरफ़ से एक नोट लिखा है, जिसमें फ़िल्म इंडस्ट्री को यौन शोषण और उत्पीड़न ख़िलाफ़ ज़ीरो टॉलरेंस की बात कही गयी है। अंग्रेजी में लिखे इस नोट में कहा गया है-”क्रिएटिव लोग होने के नाते हम सामाजिक मुद्दों के हल निकालने और प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और आमिर ख़ान प्रोडक्शंस में हमेशा से हम यौन दुराचार और महिलाओं के प्रति हिंसक रवैये के प्रति ज़ीरो टॉलरेंस पॉलिसी अपनाते आये हैं। हम किसी भी तरह के यौन उत्पीड़न की भर्त्सना करते हैं और समान रूप ऐसे मामलों में झूठे आरोपों की भी निंदा करते हैं। हालांकि, आमिर खान ने पूरे स्टेटमेंट में उस फिल्म का जिक्र नहीं किया है, जिससे वो खुद को अलग कर रहे हैं.

ना ही किसी डायरेक्टर का नाम लिया है. बता दें कि आमिर ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ की रिलीज के बाद ‘मोगुल’ पर काम शुरू करने वाले थे. तो ऐसे कयास हैं कि आमिर ने मोगुल से ही खुद को अलग किया है. मोगुल का निर्देशन सुभाष कपूर करने वाले हैं.वहीं आमिर खान के स्टेटमेंट के बाद डायरेक्ट सुभाष कपूर ने कहा,’ मैं आमिर खान और किरण राव के निर्णय का सम्मान करता हूं. उन्होंने कहा है कि यह मामला अदालत में चल रहा है, जहां वह अपनी बेगुनाही साबित करेंगे.’बता दें कि साल 2012 में एक्ट्रेस गीतिका त्यागी ने सुभाष कपूर पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे. इससे संबंधित एक वीडियो भी सामने आया था. इस वीडियो में गीतिका सुभाष कपूर को थप्पड़ मारते हुए दिख रही थीं.

उस दौरान ये वीडियो खूब वायरल हुआ था. गीतिका त्यागी की शिकायत के बाद सुभाष कपूर को गिरफ्तार किया गया था और बाद में जमानत पर रिहा कर दिया गया.मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रोड्यूसर भूषण कुमार ने सुभाष से फिल्म छोड़ने के लिए कहा है। अब सुभाष का मोगुल में काम करना मुश्किल दिखता है। टी-सीरीज जल्द ही मोगुल के डायरेक्टर का रिप्लेसमेंट बताएगी क्योंकि वे आमिर को नहीं खोना चाहते हैं।

सुभाष ने कहा-‘ मैं आमिर और किरण राव के निर्णय का सम्मान करता हूं। यह मामला अदालत में चल रहा है, मैं अपनी बेगुनाही वहीं साबित करुंगा। बता दें की मुंबई फिल्म इंडस्ट्री में #metoo अभियान की आंच अब बड़े लोगों तक पहुंचती दिखाई दे रही हैं। कॉमेडी सीरीज़ बनाने वाली कंपनी एआईबी का करार रद्द होने, इंडस्ट्री की चंद बड़ी कंपनियों में शुमार फैंटम के बंद होने के बाद ये तीसरा बड़ा मामला है जिस पर #metoo अभियान की गाज़ गिरी है। आमिर खान ने अपने फैसले की जानकारी ट्विटर के जरिए दी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here