पीएम मोदी के आश्वाशन के बाद सीबीआई को मिले कुलदीप के खिलाफ पर्याप्त सबुत: उन्नाव गैंगरेप

0
33
Kathua and Unnao gangrape

(लखनऊ) उन्‍नाव गैंगरेप मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट से मिली फटकार के बाद केंद्रीय जांच ब्‍यूरो (सीबीआई) ने अपनी कार्रवाई और तेज कर दी है। प्रारंभिक जांच में सीबीआई को गैंगरेप के आरोपी बीजेपी विधायक कुलदीप सिंह सेंगर और उनके भाई के खिलाफ पर्याप्‍त सबूत मिले हैं। सीबीआई ने सेंगर के दो फोन भी अपने कब्‍जे में ले लिया है। जांच एजेंसी अब पीड़ित युवती का फिर से मेडिकल करवाएगी।इससे पहले उन्नाव मामले में गुरुवार देर रात सीबीआई, लखनऊ की एसीबी ब्रांच ने तीन अलग-अलग एफआईआर दर्ज कीं। इसके बाद जांच एजेंसी ने आरोपी कुलदीप सेंगर को हिरासत में लेकर कई घंटों तक पूछताछ की और फिर शुक्रवार रात 9:30 बजे उन्हें गिरफ्तार कर लिया। सूत्रों की माने तो उन्नाव में सीबीआई को प्रारंभिक जांच में ही विधायक, उनके भाई और साथियों के खिलाफ पर्याप्त साक्ष्य मिले हैं।

People hold placards at a protest against the rape of an eight-year-old girl, in Kathua, near Jammu and a teenager in Unnao, Uttar Pradesh state, in New Delhi, India

गौरतलब है की उन्नाव रेप मामले में हाई कोर्ट की कड़ी फटकार के बाद सीबीआई ने सेंगर को शुक्रवार रात गिरफ्तार किया है। जबकि इससे पहले, सुबह हाई कोर्ट ने विधायक को सिर्फ हिरासत में लेने पर नाराजगी जताते हुए सीबीआई को सेंगर व अन्य आरोपितों को तुरंत गिरफ्तार करने, अपहरण और गैंगरेप के मामले में पुलिस चार्जशीट के बावजूद नए सिरे से विवेचना करने का निर्देश दिया था।

बताते चलें की पीड़िता के पिता की मौत के बाद ही सारा अमला हरकत में आ गया था। तत्काल करवाई करते हुए मामले की छान-बीन की गई। उन्नाव जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. डीके द्विवेदी और आकस्मिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. प्रशांत उपाध्याय को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड कर दिया गया है। प्रमुख सचिव प्रशांत त्रिवेदी ने शुक्रवार को बताया कि उन्नाव के सीएमओ की शुरुआती जांच में दोषी पाए जाने के बाद यह कार्रवाई की गई है। इनके अलावा तीन अन्य डॉक्टर वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ. जीपी सचान, डॉ. मनोज कुमार, डॉ. गौरव अग्रवाल भी दोषी पाए गये हैं।

PM Modi speaks over Kathua and Unnao gangrape case

गौरतलब है की पीएम मोदी ने उन्नाव और कठुआ गैंगरेप मामले में पहली बार अपनी चुप्पी तोड़ी है। पीएम मोदी ने दिल्ली में आंबेडकर मेमोरियल का उद्घाटन करते हुए कहा कि इन दोनों मामलों में बेटियों को न्याय मिलकर रहेगा। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि गैंगरेप की इन दो घटनाओं के बाद जहां एक ओर केंद्र और राज्य सरकारें विपक्ष के निशाने पर हैं, वहीं दूसरी ओर देशभर में उबाल देखा जा रहा है। पीएम ने अपने संबोधन में आगे कहा कि, ‘पिछले दो दिनों की घटनाएं देश के लिए शर्मनाक हैं। ऐसी घटनाओं से पूरा देश शर्मसार है। एक देश और एक समाज के तौर पर हम सभी इससे शर्मसार हैं। मैं देशवासियों को भरोसा दिलाना चाहता हूं कि कोई भी गुनहगार बच नहीं पाएगा। बेटियों को न्याय मिलकर रहेगा।

यह भी पढे : आसिफा रेप केस पर पूरा बॉलीवुड हुआ शर्मिंदा

पीएम मोदी इस मौके पर भी कांग्रेस और विपक्ष के दूसरे राजनितिक दलों को आड़े हाथों लेने से नहीं चुके। मोदी ने कांग्रेस को चुनौती देते हुए कहा कि बीजेपी ने जितना सम्मान आंबेडकर का किया है कांग्रेस ने नहीं किया। कोई भी ऐसा काम जो कांग्रेस ने अम्बेडकर के सम्मान में किया हो तो बताये।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here