IPL-11: कुल 1122 खिलाड़ी नीलामी के लिए रजिस्टर्ड,कई दिग्गजों के नाम शामिल

0
29

नई दिल्ली :टी20 क्रिकेट की सबसे मशहूर लीग इंडियन प्रीमियर लीग हर सीजन भारत ही नहीं बल्कि विदेश के भी कई खिलाड़ियों को अपनी ओर खींचने में कामयाब रहा है। आईपीएल के नए सीजन के लिए पूरी दुनिया से 1122 खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन किया है जो आईपीएल के अबतक इतिहास में की सबसे बड़ी संख्या है। आईपीएल के 11वें सीजन के लिए नीलामी की प्रकिया 27-28 जनवरी को बेंगलुरु में शुरु होगी जिससे पहले सभी रजिस्टर खिलाड़ियों की सूची 8 फ्रेंचाइजियों को भेज दी गई हैं। लिस्ट में 281 कैप्ड, 838 अनकैप्ड और भारत से 778 और एसोशिएट देश के 3 खिलाड़ियों का नाम शामिल हैं।

इस बाऱ इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने भी रजिस्ट्रेशन करवाया है। रूट ने पहली बार इस लीग में खिलाड़ियों की होने वाली नीलामी के लिए रजिस्ट्रेशन किया है। आइपीएल सीज़न 11 के लिए खिलाड़ियों की लिस्ट में 281 कैप्ड प्लेयर्स, 838 अनकैप्ड क्रिकेटर शामिल हैं। इनमे 778 भारतीय और 3 खिलाड़ी एसोसिएट देशों के हैं। अब 8 फ्रेंचाइजी इन 1122 में से खिलाड़ियों को अपनी टीमों में शामिल करने के लिए 27-28 जनवरी को बोली लगाएंगी।


कोलकाता नाइटराइडर्स को 2 बार अपनी कप्तानी में चैंपियन बनाने वाले गौतम गंभीर, स्टार ऑलराउंडर युवराज सिंह, अनुभवी हरभजन सिंह और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के नाम भी नीलामी वाली लिस्ट में शामिल हैं। इनके अलावा वेस्टइंडीज के धुरंधर क्रिस गेल, बेन स्टोक्स, क्रिस लिन, मिशेल स्टार्क, ड्वेन ब्रावो और श्री लंका के लसिथ मलिंगा भी नीलामी वाली लिस्ट में शामिल हैं। अजिंक्य रहाणे, लोकेश राहुल, मुरली विजय और कुलदीप यादव के अलावा ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल, ऑलराउंडर शेन वॉटसन और मिशेल जॉनसन सूची में शामिल हैं।

एजेंसी के मुताबिक 282 विदेशी खिलाड़ियों में से 58 ऑस्ट्रेलिया, 57 दक्षिण अफ्रीका, 39 श्रीलंका और वेस्टइंडीज, 30 न्यूजीलैंड और 26 इंग्लैंड के हैं. विदेशी खिलाड़ियों में नजरें ग्लेन मैक्सवेल, क्रिस लिन, जो रूट, बेन स्टोक्स, इयोन मोर्गन, मिशेल स्टार्क और पैट कमिंस पर रहेंगी.वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों में ड्वेन ब्रावो, कार्लोस ब्रेथवेट, एविन लुईस और जेसन होल्डर शामिल हैं. वहीं दक्षिण अफ्रीका के हाशिम अमला, फाफ डु प्लेसिस, क्विंटन डि कॉक, डेविड मिलर, मोर्नी मोर्कल और कैगिसो रबाडा नीलामी का हिस्सा होंगे.न्यूजीलैंड के केन विलियमसन, कॉलिन मुनरो, टॉम लेथम नीलामी का हिस्सा होंगे. अफगानिस्तान के 13, बांग्लादेश के 8, आयरलैंड के 2, जिंबाब्वे के 7 और अमेरिका के 2 खिलाड़ी इसमें शामिल होंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here