इस बार लंबे समय के लिए पटना पहुंचे लालू प्रसाद

0
40

रांची: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव और आरजेडी प्रमुख को हाईकोर्ट के आदेश पर रांची की दोनों विशेष सीबीआई अदालतों से इलाज के लिए 6 सप्ताह की बेल मिल गई है। ज़मानत मिलने के बाद लालू जेल से निकल चुके है और कुछ देर में ही पटना अपने आवास पर पहुंच जाएंगे। बताया यह भी जा रहा है की लालू के बाहर आने से नए सियासी समीकरण के बनने में काफी मदद मिलेगी। और बिहार में नया सियासी तूफ़ान खड़ा करने के साथ साथ केंद्र स्तर की राजनीती में भी नए आयाम की संभावना है। उधर अदालत ने लालू यादव पर कई बंदिशें भी लगाई हैं। सीबीआई कोर्ट ने लालू प्रसाद यादव के वकील के सामने बेल आर्डर के लिए कई शर्तें भी रखीं , शतों के मुताबिक़ लालू यादव बेल के दौरान कोई भी राजनैतिक रैली नहीं करेंगे, मीडिया से बात नहीं करेंगे, और अपने इलाज का पूरा ब्यौरा अदालत के सामने पेश करेंगे। उन्हें हर हाल में इन सारी शर्तों का ख्याल रखना होगा।

हाईकोर्ट के आदेशनुसार लालू को बुधवार से 42 दिनों बाद सजा पूरी करने के लिए जेल वापस लौटना होगा। लालू के अधिवक्ता ने बताया कि अदालतों के ज़मानत पर रिहाई के आदेश बिसरा मुंडा जेल भेज दिए गए हैं और बुधवार शाम को वो किसी भी वक़त लालू वहां से रिहा हो जायेंगे। लालू यादव को सोमवार के बाद मंगलवार को भी जेल में रात बितानी पड़ी. हालाँकि इस वजह से राजनीती भी की गई। आरजेडी नेता रघुवंश यादव ने लालू यादव के बेल में हो रही देरी के लिए सरकार पर आरोप लगते हुए कहा कि सरकार लालू यादव की हत्या की साज़िश रच रही है।

लालू यादव की बेल प्रक्रिया सीबीआई कोर्ट में पूरी हो चुकी है। रांची हाईकोर्ट से बेल आर्डर शीट सीबीआई कोर्ट को मिल गई है और प्रक्रिया पूरी भी हो चुकी है. लालू यादव रांची एयरपोर्ट से पटना के लिए रवाना होने जा रहे हैं।बता दें कि बड़े बेटे तेजप्रताप की शादी में शामिल होने के बाद लालू सोमवार शाम वापस रांची पहुंचे। उनकी तीन दिन की पेरोल सोमवार को खत्म हो गई थी। रांची एयरपोर्ट से उन्हें सीधे बिरसा मुंडा जेल ले जाया गया। लालू सोमवार शाम से बुधवार दोपहर तक जेल में ही थे। झारखंड हाईकोर्ट ने शुक्रवार (11 मई) को लालू प्रसाद को 6 हफ्ते की प्रोविजनल बेल दी थी। लालू की ओर से इलाज कराने के लिए यह जमानत मांगी गई थी। भोला यादव ने बताया कि पटना पहुंचकर लालू को दिखाने के लिए मुंबई के डॉक्टर से समय लिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here