विश्व स्तर पर पीएम मोदी ने अपने नाम दर्ज किया नया रिकॉर्ड

0
28

नई दिल्ली: विश्व के नेताओं की नई रैंकिंग जारी हुई है, जिसमें पीएम मोदी का डंका बजा है. गैलप इंटरनेशनल एसोसिएशन और सी वोटर इंटरनेशनल के सर्वे में विश्व के नेताओं की रैंकिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को तीसरा स्थान मिला है. इस सर्वे में जर्मन चांसलर एंजेला मर्कल नंबर वन और फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रां दूसरे नंबर पर आए हैं.बड़ी बात ये है कि ब्रिटेन की थेरेसा मे, चीन के शी जिनपिंग, रूस के ब्लादीमीर पुतिन, और ट्रंप को पीएम मोदी से नीचे की रैकिंग मिली है. 2015 में इसी रैकिंग में पीएम मोदी पांचवें नंबर पर थे और ओबामा पहले नंबर पर थे.

पीएम मोदी पहले भी वैश्‍विक स्‍तर पर अपनी लोकप्रियता का डंका बजा चुके हैं। वहीं दावोस सम्‍मेलन को देखते हुए ताजा सर्वेक्षण के परिणाम भारत के उत्‍साह को बढ़ाने वाले हैं।गैलप इंटरनेशनल ने वैश्विक नेताओं को लेकर अपने सालाना सर्वेक्षण में पीएम मोदी को तीसरे स्‍थान पर रखा है। पीएम मोदी ने लोकप्रियता के मामले में अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप, चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग और रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन तक को पीछे छोड़ दिया है।

सर्वे में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को छठे, सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल्लाजीज साउ को सातवें और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को आठवें स्थान पर रखा गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 11 वें स्थान पर रखा गया है। ये सर्वे दुनिया भर के 50 अलग अलग देशों में कराया गया था। गैलप इंटरनेशनल ने इस सर्वे के लिए जिस मेथोडलॉजी का इस्तेमाल किया उनमें अलग-अलग देशों के तहत कुल 53 हजार 769 लोगों ने अपनी राय दी है। इन लोगों से इंटरव्यू के जरिए पसंदीदा शख्सियतों के बारे में राय पूछी गई थी। सर्वे में पीएम मोदी के पक्ष में 30 फीसदी लोगों ने अपनी राय दी जबकि 22 फीसदी लोगों ने उनके विपक्ष में राय दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here