आप के पैसों से कैसे अपनी जेबे भर रहे ये बैंक्स ??? जानिये अभी।

0
329
State Bank of India

(नई दिल्ली): अगर आप भी अपने अकाउंट में मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस नहीं रखते तो हो जाएँ सावधान। ताज़ा रिपोर्ट्स के मुताबित उन अकाउंट होल्डर से SBI ने भारी रकम वसूल की है जिन्होंने मिनिमम बैलेंस अपने अकाउंट में नहीं रखा। आप को बता दें की SBI ने अप्रैल से नवंबर 2017 के बीच आपके सेविंग्‍स अकाउंट के जरिए करोड़ों की कमाई की है। वित्‍त मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, एसबीआई की इस कमाई का आंकड़ा 1,771 करोड़ रुपए तक जा पहुंचा है। बैंक को यह कमाई SBI के उन कस्‍टमर्स से हुई है, जिन्‍होंने अपने SBI सेविंग्‍स अकाउंट में मिनिमम मंथली एवरेज बैलेंस (MAB) बरकरार नहीं रखा। ताज़ा रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिन कस्‍टमर्स का बैलेंस मिनिमम बैलेंस के नीचे चला गया, उनसे चार्ज के रूप में वसूली गई राशि से SBI को इतनी कमाई हुई है। आप को ये भी बता दें कि SBI ने पांच सालों के बाद इसी वित्‍त वर्ष से मिनिमम एवरेज बैलेंस बरकरार न रखने पर फिर से चार्ज वसूलना शुरू किया है।

Punjab National Bank

जुलाई-सितंबर में हुए प्रॉफिट से भी ज्‍यादा है यह कमाई।
SBI को चार्ज के रूप में हुई यह 1,771 करोड़ रुपए की कमाई बैंक के जुलाई-सितंबर तिमाही के 1,581.55 करोड़ रुपए के नेट प्रॉफिट से भी ज्‍यादा है। वहीं बैंक को अप्रैल-सितंबर में जो 3,586 करोड़ रुपए का नेट प्रॉफिट हुआ, वह भी इस कमाई का लगभग आधा है। जानकारी के अनुसार SBI में कुल 42 करोड़ सेविंग्‍स बैंक अकाउंट्स हैं। इनमें से 13 करोड़ बेसिक सेविंग्‍स बैंक डिपॉजिट अकाउंट्स और प्रधानमंत्री जन धन योजना अकाउंट्स हैं। आप को बता दें की इन दोनों कैटेगरी वाले अकाउंट्स पर मिनिमम एवरेज बैलेंस बरकरार रखने का नियम लागू नहीं है, इसलिए इन अकाउंट्स पर चार्ज नहीं वसूला जाता है।

Bank of India

गौरतलब है की SBI के बाद “मिनिमम एवरेज बैलेंस” चार्ज के जरिए कमाई करने वाले बैंको में दूसरे स्‍थान पर पंजाब नेशनल बैंक यानी PNB है। PNB ने अप्रैल-नवंबर 2017 के दौरान मिनिमम बैलेंस बरकरार न रखे जाने पर 97.34 करोड़ रुपए का चार्ज वसूला। इसके बाद 68.67 करोड़ रुपए के साथ सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया और 62.16 करोड़ रुपए के साथ केनरा बैंक रहे। सरकारी बैंकों में केवल पंजाब एंड सिंध बैंक अकेला ऐसा बैंक रहा, जिसने अप्रैल-नवंबर 2017 के दौरान MAB बरकरार न रखे जाने पर कोई चार्ज नहीं वसूला।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here