इस्लाम धर्म क़बूल करने वाले विश्व के 10 मशहूर चेहरे

0
1604

नई दिल्ली :इस्लाम एक एकेश्वरवादी धर्म है, जो इसके अनुयायियों के अनुसार, अल्लाह के अंतिम रसूल और नबी, मुहम्मद द्वारा मनुष्यों तक पहुंचाई गई अंतिम ईश्वरीय पुस्तक क़ुरआन की शिक्षा पर आधारित है। कुरान अरबी भाषा में रची गई और इसी भाषा में विश्व की कुल जनसंख्या के 25% हिस्से, यानी लगभग 1.6 से 1.8 अरब लोगों, द्वारा पढ़ी जाती है; इनमें से (स्रोतों के अनुसार) लगभग 20 से 30 करोड़ लोगों की यह मातृभाषा है। हजरत मुहम्मद साहब के मुँह से कथित होकर लिखी जाने वाली पुस्तक और पुस्तक का पालन करने के निर्देश प्रदान करने वाली शरीयत ही दो ऐसे संसाधन हैं जो इस्लाम की जानकारी स्रोत को सही करार दिये जाते हैं। इस धर्म की अनगिनत खूबियां हैं ,जिसके कारण इस धर्म के मानने वालों की संख्या आए दिन बढ़ती ही जा रही है। धर्म बदलने के दो मुख्य कारण हैं .

एक धर्म से प्यार हो जाना ,धर्म का पसंद आ जाना ,धर्म की विशेषताएँ दिल में उतर जाना ,इस के बाद दूसरा मुख्य कारण है दूसरे धर्म के लड़के या लड़की से प्यार हो जाना और उसको पाने के लिए धर्म छोड़ने पर मज़बूर होना। सच्ची बात तो यह है की दोनों कारन में धर्म परिवर्तन करने वालों की संख्या काफी है। और यही दो कारण थे जिस की वजह से मशहूर लोगों ने इस्लाम धर्म अपना लिया। आज हम कुछ ऐसे मशहूर लोगों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपना धर्म छोड़ कर इस्लाम धर्म को अपना लिया है। अभी पिछले कुछ वर्षों को देखें तो आपको मालुम होगा के इस बीच में काफी बड़े बड़े लोगों ने इस्लाम क़बूल किया है। उन तमाम में से सिर्फ कुछ गिने चुने लोगों के बारे में आज हम आपको बताएंगे। सब से पहले हम एक नाम आपके सामने रखना चाहते हैं। आपने मशहूर पॉप डांसर ,सिंगर माइकल जेक्सन का नाम सूना ही होगा। इनकी बहन हैं जेनेट जेकशन ,जिन्होंने 2016 में इस्लाम क़बूल कर लिया।

यह भी अमेरिका की मशहूर सिंगर हैं ,और इन्होने इस धर्म से प्रभावित हो कर इस्लाम क़बूल किया है। आपको यह भी बता दें की सन 2008 में माइकल जेक्सन ने भी इस्लाम स्वीकार किया था ,जिस पर दुनिया भर में काफी हंगामे हुए ,माइकल के खिलाफ प्रोटेस्ट भी हुए और बहुत सारे दुश्मन भी बन गए। आपने अमेरिकन बॉक्सर माइकल टाइसन का नाम सूना ही होगा ,रिंग में इन का हमेशा दबदबा क़ाएम रहा ,कभी भी कोई बहुत आसानी के साथ इन पर हावी न हो सका। यही कारन है की उन्होंने बुलंदियों का आसमान छुवा और दुनिया इनकी बहादुरी को सलाम करने पर मज़बूर हुई। एक और बॉक्सर की दुनिया का बड़ा नाम आपने ज़रूर सूना होगा ,जिनको हम मोहम्मद अली के नाम से याद करते हैं। ये पहले ईसाई थे और इनका नाम Cassius Marcellus Clay, Jr था लेकिन जब इन्होने इस्लाम क़बूल किया तो अपना नाम बदल कर मोहम्मद अली रख लिया। इनको रिंग का किंग और बॉक्सिंग का सुल्तान कहा जाता है।

इस के ऐलावाह इनकी एक ख़ास पहचान यह थी के यह काले गोरे के भेद भाव के खिलाफ खुल कर मैदान में थे ,इसी लिए सरकार इन पर भी नज़र रखती थी। अगर अपने देश भारत में देखें तो सब से पहले हमारी नज़र ए आर रहमान पर पड़ती है ,यह भी एक हिन्दू परिवार में पैदा हुए थे। और इनका नाम दलीप कुमार था। लेकिन उनकी माँ सूफी विचारधारा से काफी प्रभावित थी ,यही कारण बना के रहमान ने बाद में इस्लाम क़बूल कर लिया। हिंदी सनीमा की एक्ट्रेस शर्मिला टैगोर का नाम तो आपने सुना ही होगा। उन्होंने मशहूर क्रिकेटर मंसूर अली खान से प्यार किया फिर शादी की ,और प्यार पाने के लिए उन्होंने अपना धर्म बदल कर इस्लाम क़बूल कर लिया।

आयशा टाकिया का नाम आपने सुना ही होगा ,सलमान खान की फिल्म वांटेड में धमाल धमाल मचाने वाली आयशा ने मार्च 2009 में अपने बॉयफ्रेंड और समाजवादी लीडर अबू आसिम आज़मी के बेटे फरहान आज़मी से निकाह कर लिया। हालंकि आयशा के बारे में अब तक खुल कर यह सामने नहीं आया है की वह मुस्लिम हैं या अभी भी हिन्दू ,चूँकि उन्होंने अब तक इस्लाम अपनाने की बात का ना ही खण्डन किया और और ना ही खुल कर इंकार किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here