ट्रंप ने भारत आने वाले अमेरिकी पर्यटकों को दी बड़ी नसीहत

0
9

वाशिंगटन :अमेरिका ने अपने पर्यटकों के लिए नई ट्रैवेल एडवाइजरी जारी की है और इस एडवाइजरी में भारत को नंबर दो पर रखा गया है। इस एडवाइजरी में नंबर एक से नंबर चार तक देशों का लेवल तय किया गया है। अमेरिका ने अपने नागरिकों से भारत यात्रा में सावधानी बरतने को कहा है, जबकि पाकिस्तान की यात्रा के बारे में दोबारा सोचने की सलाह दी है।


अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने यह एडवायजरी भारत में अपराध और आतंकवाद को ध्यान में रखते हुए जारी की है। इसमें कहा गया है कि आतंकी और हथियारबंद संगठन पूर्व और मध्य भारत में सक्रिय हैं और खास तौर से ग्रामीण इलाकों में एडवाजरी में आगे कहा गया है कि भारतीय अधिकारी भारत में दुष्कर्म को तेजी से बढ़ता अपराध बताते हैं। एक हिंसक अपराध मसलन यौन शोषण अक्सर पर्यटक स्थलों पर देखा गया है। वहीं आतंकी हमले को लेकर कहा गया है कि आतंकी बिना किसी चेतावनी के पर्यटक स्थलों, मार्केट, शॉपिंग मॉल्स को निशाना बना सकते हैं।

अमेरिका ने इस ट्रैवल एडवाइजरी में देशों को रैंक दिए हैं जिसमें भारत की रैंकिंग दो रखी गई है यानि सावधानी से यात्रा करें। पाकिस्तान को तीन पर जगह मिली है, जिसका मतलब है कि जाने के पहले एक बार जरूर विचार करें। वहीं वन रैंकिंग में आने वाले देशों के लिए सामान्य सावधानी वाले यात्रा हिदायतें हैं। इस एडवाइजरी में अफगानिस्तान को लेवल चार में रखा गया है यानि कि इस लेवल में रखे जाने वाले देशों की यात्रा नहीं करने की हिदायत दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here