अमेरिका के खुफिया विभाग के खुलासे से भारत सरकार की नींद हराम

0
60

नई दिल्ली:अमेरिका के खुफिया विभाग प्रमुख डैन कोट्स ने चेतावनी दी है कि पाकिस्तान नए तरीके के परमाणु हथियार बना रहा है. इसमें कम दूरी तक मार करने वाले परमाणु हथियार शामिल हैं.इन हथियारों में कम दूरी की सामरिक मिसाइलें, समुद्री क्रूज मिसाइलें, हवाई क्रूज मिसाइलें और लंबी दूरी की बैलेस्टिक मिसाइलें शामिल हैं. उन्होंने कहा कि इन हथियारों से इलाके में अशांति फैलने का खतरा है.

नैशनल इंटेलिजेंस के निदेशक डैन कोट्स का यह बयान ऐसे वक्त में आया है, जब सुंजवान आर्मी कैंप पर हुए आतंकी हमले में सेना के 6 जवान शहीद हुए हैं और एक अन्य शख्स ने अपनी जान गंवाई है। पाकिस्तान स्थित आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद द्वारा अंजाम दिए गए इस हमले को लेकर दोनों देशों के बीच तीखी बयानबाजी चल रही है।कोट्स ने सीनेट की सिलेक्ट कमेटी के सामने कहा, ‘इस्लामाबाद समर्थित आतंकी समूह भारत और अफगानिस्तान में हमले की योजना बनाने और हमले करने के लिए पाकिस्तान में अपनी सुरक्षित पनाहगाह का लाभ उठाना जारी रखेंगे।’ बता दें कि पाकिस्तान के इसी रवैये को लेकर उसके रिश्ते अमेरिका से भी काफी खराब हो चले हैं। अमेरिका ने हाल में उसे मिलने वाली करोड़ो डॉलर की सैन्य मदद पर रोक लगा दी थी।


कोट्स ने सीनेट की प्रवर समिति के समक्ष सुनवाई में कहा, ‘‘इस्लामाबाद समर्थित आतंकी समूह भारत और अफगानिस्तान में हमले की योजना बनाने और हमले करने के लिए पाकिस्तान में अपनी सुरक्षित पनाहगाह का लाभ उठाना जारी रखेंगे.’’ पाकिस्तान के किसी आतंकी संगठन का नाम लिए बगैर कोट्स ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने के आसार हैं. आपको बता दें कि आतंकियों को लेकर पाकिस्तान के नरम रवैये को लेकर उसके रिश्ते अमेरिका से भी काफी खराब हो चले हैं. अमेरिका ने हाल में उसे मिलने वाली करोड़ो डॉलर की सैन्य मदद पर रोक लगा दी थी.

पाकिस्तान के किसी आतंकी संगठन का नाम लिए बगैर कोट्स ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने के आसार हैं. चीन से पाकिस्तान की बढ़ती दोस्ती पर भी कोट्स ने चिंता जाहिर की. दूसरी तरफ ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद चीन से अमेरिका के संबंधों में ज्यादा खटास आई है.कोट्स ने पाकिस्तान के किसी आतंकी संगठन का नाम लिए बगैर कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने के आसार हैं. उन्होंने चीन के साथ पाकिस्तान की बढ़ती दोस्ती पर भी भारत को लेकर चिंता जाहिर की. गौरतलब है कि अमेरिका में डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रपति बनने के बाद से चीन के साथ अमेरिका के संबंधों में ज्यादा खटास आई है.


इसके साथ ही अमेरिका के खुफिया प्रमुख ने मंगलवार को चेतावनी दी कि पाकिस्तान समर्थित आतंकी समूह भारत के भीतर हमले जारी रखेंगे और ऐसे में दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ने का खतरा है. राष्ट्रीय खुफिया के निदेशक डैन कोट्स का यह बयान उस वक्त आया है जब कुछ दिनों में पहले जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादियों ने सुंजवां में सैन्य शिविर पर हमला किया था जिसमें छह सैनिकों सहित सात लोगों की मौत हो गई थी.

कोट्स ने सीनेट की प्रवर समिति के समक्ष सुनवाई में कहा कि इस्लामाबाद समर्थित आतंकी समूह भारत और अफगानिस्तान में हमले की योजना बनाने और हमले करने के लिए पाकिस्तान में अपनी सुरक्षित पनाहगाह का लाभ उठाना जारी रखेंगे. पाकिस्तान के किसी आतंकी संगठन का नाम लिए बगैर कोट्स ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ने के आसार हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here