अल्लाह अकबर के नारों से गूंज उठा मक्का, हज शुरू ,Video

0
251

कोरोना महामारी को देखते हुए किए गए एहतियाती उपायों का सख्ती से पालन करते हुए आज से हज यात्री यानि हज की रस्में अदा करना शुरू कर दिया गया गया है।हज यात्रियों के कारवां हरम मक्की में प्रवेश कर चूका है और आज सुबह उन्होंने ‘तवाफ कदूम’ भी किया है।हरम मक्की में प्रवेश करने से पहले तीर्थयात्रियों का अल-नवरिया,अल-ज़ायदी,अल-शरिया और अल-हुदा केंद्रों पर स्वागत किया गया। वहां से सभी तवाफ कदूम के लिए मस्जिद हराम पहुंचे।हरम-ए-मक्की में पहुंचने से पहले 6,000 तीर्थयात्रियों के समूह बनाए गए,जो पहले समूह के तवाफ के बाद हर तीन घंटे में मस्जिद-ए-हरम में प्रवेश करेंगे। तवाफ़ कुदुम का पहला चरण आज, शनिवार, स्थानीय समयानुसार सुबह 7:00 बजे से शुरू होआ। तवाफ़ क़दूम 8 ज़ुल-हिज्जा को रात 8 बजे तक चलेगा।

हज और उमराह के सऊदी मंत्रालय ने शुक्रवार को तीर्थयात्रियों के स्वागत और उनकी सभा के लिए एक योजना तैयार की थी। तीर्थयात्री अल-ज़ायदी के स्थान पर एकत्रित हो रहे हैं। वहां से वे हरम मिकी के लिए निकले और अल शबिका स्क्वायर में इकट्ठा हुए। उसके बाद अल-नवरिया सेंटर आने वाले तीर्थयात्री शाह अब्दुल अजीज स्टेशन के पास जमा हुए।अल शराए केंद्र में आने वाले तीर्थयात्री अजियाद अल-सफी स्टेशन पर जुटेंगे। अल-नसीम केंद्र में आने वाले तीर्थयात्री अजियाद अल-सफी में भी एकत्रित होंगे। हालांकि उनके आने और जाने के रास्ते अलग-अलग होंगे। एक दिन में 48,000 तीर्थयात्री मस्जिद अल-हरम के पास इकट्ठा हो सकेंगे।

तवाफ कदूम के पूरा होने के बाद, तीर्थयात्री मस्जिद-ए-हरम से निकलेंगे और बाब अली स्टेशन से जमरात ब्रिज के लिए बसें लेंगे। इस मौके पर तीन घंटे के ब्रेक के बाद एक बार में 2,000 तीर्थयात्रियों को 300 बसों से जमरात ब्रिज पहुंचाया जाएगा. वहां से तीर्थयात्री मीना पहुंचेंगे। मीना के प्रस्थान के लिए उन्हें अलग-अलग रंग की पटरियों से ले जाया जाएगा।हज की शुरुआत के साथ ही आज बैतूल हराम अल्लाह अकबर की सदाओं से गूंज उठा और ये सिलसिला अभी भी जारी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here