अमेरिका में पैदा होने वाला हर बच्चा अब अमेरिकी नहीं कहलाएगा!!!

0
26

वाशिंगटन :अमेरिका में प्रवासियों की बढ़ती जनसंख्या पर अंकुश लगाने के लिए राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप एक बड़ा कदम उठाने जा रहे हैं। दरअसल, उन्होंने अमेरिका की धरती पर अवैध प्रवासियों और गैरनागरिकों के जन्मे बच्चों के लिए लागू नागरिकता के अधिकार को खत्म करने का मन बना लिया है। आपको बता दें कि मौजूदा कानून के तहत अमेरिका में जन्मा कोई भी बच्चा भले ही उसके माता-पिता देश के नागरिक न हों या वह अवैध प्रवासियों की संतान हो पर वह अपने आप नागरिकता पाने का हकदार हो जाता है। ट्रंप के इस फैसले से हजारों भारतीय भी प्रभावित हो सकते हैं। ट्रंप का मानना है कि आव्रजन पर ध्यान केंद्रित करने से समर्थकों को नए सिरे से ऊर्जा मिलेगी और रिपब्लिकन सदस्यों को संसद पर अपना नियंत्रण बनाए रखने में मदद मिलेगी. ‘जन्म के आधार पर मिली नागरिकता’ (बर्थराइट सिटिजनशिप) को खत्म करने के मुद्दे को अदालत में चुनौती दी जा सकती है. इसमें संविधान के संशोधन को बदलने की राष्ट्रपति की एकपक्षीय क्षमता पर सवाल उठ सकते हैं. अमेरिकी संविधान का 14वां संशोधन अमेरिका में जन्मे बच्चों को अमेरिकी नागरिकता के अधिकार की गारंटी देता है. ऐसे किसी कार्यकारी आदेश की वैधानिकता के बारे में पूछे जाने पर ट्रंप ने कहा कि व्हाइट हाउस के वकील इस प्रस्ताव

की समीक्षा कर रहे हैं. उन्होंने कहा, ‘‘वे कह रहे हैं कि मैं इसे कर सकता हूं, महज एक कार्यकारी आदेश से.” उन्होंने कहा कि अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कितनी तेजी से वह कार्यकारी आदेश पर कार्रवाई करेंगे. बता दें कि अमेरिका में वर्तमान कानून के अनुसार, वहां जन्मा कोई भी बच्चा अमेरिकी नागरिकता पाने का अधिकार रखता है, फिर उसके माता-पिता अवैध प्रवासी ही क्यों ना हों.एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गैर अमेरिकी नागरिकों और अनाधिकृत अप्रवासियों के अमेरिका में पैदा हुए बच्चों को मिलने वाली जन्मजात नागरिकता खत्म करना चाहते हैं।रपोर्ट में एचबीओ पर ‘एक्सियोस’ नामक डॉक्यूमेंट्री में दिए साक्षात्कार का हवाला दिया गया। इसमें ट्रंप ने कहा कि वह एक कार्यकारी आदेश लाकर जन्मजात नागरिकता को खत्म करना चाहते हैं।

ट्रंप ने कहा, ‘कितना हास्यास्पद है कि हम एक ऐसे देश में रहते हैं, जहां एक व्यक्ति बाहर से आता है, बच्चा पैदा करता है और बच्चे को सभी सरकारी लाभों के साथ अमेरिका की नागरिकता मिल जाती है। ऐसा 85 वर्षों से हो रहा है। इसे खत्म करना होगा और कार्यकारी आदेश से ही इसे खत्म किया जा सकता है।रिपोर्ट के मुताबिक, हालांकि ऐसा करने के लिए ट्रंप को संविधान में संशोधन करना होगा, जिससे उनके और अदालतों के बीच टकराव बढ़ेगा। 14वां संशोधन अमेरिका में पैदा हुए बच्चों को नागरिकता का अधिकार देता है। कार्यकारी आदेश की वैधता पर ट्रंप ने कहा कि व्हाइट हाउस के वकील इस प्रस्ताव पर विचार कर रहे हैं। अभी यह स्पष्ट नहीं है कि यह आदेश कितनी जल्दी लाया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here