पीएम मोदी के ब्यान के बाद NRC पर अमित शाह ने लिया बड़ा यू टर्न

0
85

नई दिल्ली :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत की जनगणना 2021 की प्रक्रिया शुरू करने और राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को अपडेट करने की मंजूरी दे दी है. इसको लेकर मंगलवार को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के बीच कोई संबंध नहीं है. यह मैं साफ तौर पर कहता हूं. देशभर में एनआरसी पर कोई बात नहीं हो रही है. इस पर बहस की कोई जरूरत नहीं है.एएनआई से बातचीत करते हुए अमित शाह ने कहा मैं एक बार स्पष्ट कर देना चाहता हूं कि एनआरसी और एनपीआर में कोई भी संबंध नहीं है. बता दें कि मंगलवार को केंद्रीय कैबिनेट ने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को अपडेट करने को भी मंजूरी दी गई है. अप्रैल से दिसंबर तक NPR की प्रक्रिया चलेगी. इसमें नागरिकों का एक रजिस्टर बनाया जाएगा. इसके बाद ही इस बात की चर्चा शुरू हो गई कि एनपीआर और एनआरसी में क्या संबंध है.

एनआरसी के मुद्दे पर गृहमंत्री ने कहा, अभी इस पर बहस की कोई जरूरत नहीं है. अभी इस पर कोई बात नहीं हुई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मुद्दे पर पहले ही सब साफ कर चुके हैं. इस पर अभी न ही कैबिनेट में और न ही पार्लियामेंट में कोई चर्चा हुई है. एनपीआर के समय पर सवाल पर उन्होंने कहा, इसे सीएए या एनआरसी से जोड़ना गलत है. हमने 2019 में ही एनपीआर के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया था. तो ये कहना कि हम इसे इस समय क्यों लाए, इस पर सवाल उठाना क्यों गलत है.अप्रैल 2019 से पूरे देश में कराई जाने वाली जनसंख्या गणना को लेकर अमित शाह ने कहा कि एनपीआर हमारा या हमारे घोषणापत्र का एजेंडा नहीं है। यह कांग्रेस सरकार लेकर आई थी। अच्छी योजना है, इसलिए इसे हम भी कर रहे हैं।

एनआरसी को लेकर गृह मंत्री ने कहा कि पीएम ने जो रविवार को कहा है वो सही कहा है। इसपर अभी कोई विचार नहीं किया गया है। अगर एनआरसी करना होगा तो कोई चोरी-छिपे थोड़े ही ना किया जाएगा। अमित शाह ने कहा कि एनपीआर से लोगों को कोई तकलीफ नहीं है, यह पहले भी हो चुका है। नागरिकता कानून को लेकर जो अफवाह फैलाई गई, उससे सवाल खड़ा हो गया है। अब नागरिकता कानून का विरोध खत्म हो रहा है, इसलिए इसको लेकर विवाद खड़ा करने की कोशिश है। गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि मैं जनता को बताना चाहता हूं कि एनपीआर का इस्तेमाल एनआरसी के लिए नहीं हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here