कैंसर पैदा करने वाला बेबी पाउडर बेच रही है जॉनसन एंड जॉनसनः रिपोर्ट

0
26

नई दिल्ली :अमेरिकी फार्मा कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को लंबे समय से पता था कि उसके बनाए बेबी पाउडर में हानिकारक केमिकल एसबेस्टस मौजूद है। न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट में कुछ खुफिया दस्तावेजों और सूत्रों के हवाले से यह दावा किया गया है। इसमें कहा गया है कि 1971 से लेकर 2000 तक कंपनी के बेबी पाउडर की टेस्टिंग में कई बार एसबेस्टस मिलाया गया।रायटर्स ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि कंपनी एग्जिक्यूटिव से लेकर के माइन मैनेजर, साइंटिस्ट, डॉक्टर और कंपनी के वकीलों को इस बात की जानकारी थी, लेकिन उन्होंने इसे बाहर नहीं आने दिया।

1971 से 2000 तक जॉनसन एंड जॉनसन के रॉ पाउडर और बेबी पाउडर की टेस्टिंग में कई बार एस्बेस्टस होने की बात सामने आई। हालांकि अभी यह बात साफ नहीं हो पाई है कि क्या कंपनी ने इन उत्पादों को केवल अमेरिका में ही बेचा, या फिर इनको अन्य देशों में निर्यात किया गया। रिपोर्ट के मुताबिक, रॉयटर्स ने कंपनी के कई डॉक्यूमेंट्स का अध्ययन किया जिसमें सामने आया कि 1971 से 2000 तक जॉनसन एंड जॉनसन के रॉ पाउडर और बेबी पाउडर की टेस्टिंग में कई बार एस्बेस्टस होने की बात सामने आई.

इस रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि कंपनी ने कॉस्मेटिक टैल्कम पाउडर में एस्बेस्टस की मात्रा को लिमिट करने के की कोशिशों के खिलाफ अमेरिकी रेगुलेटर्स पर दबाव भी बनाया. इसमें वह काफी हद तक सफल भी हुई.सीएनएन के मुताबिक जॉनसन एंड जॉनसन ने रॉयटर्स की इस रिपोर्ट को एक तरफा और गलत बताया है. कंपनी ने कहा, “रॉयटर्स का आर्टिकल एकतरफा और झूठा है. कंपनी का बेबी पाउडर सुरक्षित और एस्बेस्टस फ्री है.” कंपनी ने आगे कहा, “कंपनी, रेगुलेटर्स, इंडिपेंडेंट लैब्स और शैक्षिक संस्थानों की तरफ से कराए गए हजारों टेस्ट्स में से किसी में भी यह बात सामने नहीं आई कि कंपनी के पाउडर में एस्बेस्टस होता है.”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here