बिहार पंचायत चुनाव को लेकर इंतज़ार हुआ खत्म

0
107

पटना. बिहार में पंचायत चुनाव (Bihar Panchayat Elections) पर बड़ी खबर यह है कि अब ईवीएम के साथ बैलेट पेपर से भी होगा मतदान करवाए जाएंगे. इसको लेकर बिहार राज्य निर्वाचन आयोग तैयारी शुरू कर दी है. इस फैसले के पीछे ईवीएम की कम उपलब्धता बताई जा रही है. मिली जानकारी के अनुसार निर्वाचन आयोग ने निर्णय लिया है कि छह में से चार पदों का मतदान ईवीएम से करवाए जाएंगे जबकि दो पदों पर बैलेट पेपर से वोटिंग होगी. जिला परिषद, मुखिया, वार्ड सदस्य और पंचायत समिति के लिए EVM से मतदान होगा जबकि पंच और सरपंच का मतदान बैलेट पेपर से करवाने की तैयारी की जा रही है.
आयोग के आधिकारिक सूत्रों के अनुसार अगस्त से शुरू होने वाली पंचायत चुनाव के दौरान बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की पंचायतों से पूरी तरह पानी निकलने की संभावना कम है। पंचायत के मतदाता भी बाढ़ राहत शिविरों में रहते हैं, ऐसे में उनकी चुनाव में भागीदारी कम होगी, इसलिए अक्टूबर में जब इन क्षेत्रों से बाढ़ का पानी निकल जाएगा तब पंचायत चुनाव कराया जाएगा। सूत्रों ने बताया कि पंचायत चुनाव कराने के पूर्व बाढ़ प्रभावित जिलों से जल-जमाव वाली पंचायतों की रिपोर्ट मांगी जाएगी। इस रिपोर्ट के आधार पर चुनाव की तिथि निर्धारित की जाएगी। इसके साथ ही, बाढ़ प्रभावित पंचायतों में स्थित मतदान केंद्रों (बूथों) का स्थल निरीक्षण कराया जाएगा। जल-जमाव वाले क्षेत्रों में स्थित बूथों में आवश्यकता के अनुसार परिवर्तन भी किया जा सकता है।

सोशल मीडिया में वायरल हो रही डेट शीट ,जिसकी पुस्टि अभी नहीं हुई है
सोशल मीडिया में वायरल हो रही डेट शीट ,जिसकी पुस्टि अभी नहीं हुई है

बिहार पंचायत चुनाव 10 चरणों में हो सकती है.चुनाव का कार्यक्रम इस तरह से तैयार किया जा रहा है कि इवीएम के एक सेट का उपयोग पांच चरणों में किया जायेगा. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, जिस इवीएम का उपयोग पहले चरण के वोट के लिए किया जाएगा, उसी इवीएम को तीसरे चरण, पांचवें चरण, सातवें चरण और नौवें चरण में इस्तेमाल किया जाएगा. ठीक उसी तरह जिस इवीएम में दूसरे चरण के वोट पड़ेगे, उन्हीं इवीएम को चौथे चरण, छठे चरण, आठवें और दसवें चरण के लिए उपयोग में लिया जाएगा.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here