गोवा में बगावत करने वाले कांग्रेस विधायकों को भाजपा ने दिया बड़ा इनाम

0
39

गोवा सरकार में शनिवार को चार नए मंत्रियों ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। सियासी घटनाक्रम के बीच विपक्ष के नेता चंद्रकांत कावलेकर, फिलिप नेरी रोड्रिग्स और जेनिफर मोनसेराट को मंत्री बनाया गया है। ये तीनों हाल ही में कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए 10 विधायकों में शुमार हैं। इसके अलावा विधानसभा उपाध्यक्ष माइकल लोबो को भी मंत्रिपद मिला है। इन मंत्रियों में गोवा फॉरवर्ड पार्टी (जीएफपी) के तीन और एक निर्दलीय विधायक शामिल है। इस संबंध में अधिसूचना दोपहर में जारी की गई. अधिसूचना के अनुसार चार मंत्रियों- उप मुख्यमंत्री विजय सरदेसाई, जल संसाधन मंत्री विनोद पालेकर, ग्रामीण विकास मंत्री जयेश सालगांवकर (सभी जीएफपी विधायक) और राजस्व मंत्री रोहन खुंटे (निर्दलीय) को मंत्रिमंडल से हटा दिया गया. इन मंत्रियों के स्थान पर माइकल लोबो और कांग्रेस से भाजपा आने वाले 10 में से तीन विधायकों को शामिल किया गया.

आपको बता दें कि गोवा में कुल 40 विधानसभा सीटें हैं. कांग्रेस के 10 बागी विधायकों के शामिल होने के बाद से विधानसभा में बीजेपी की संख्या 27 हो गई है. हालांकि बहुमत के लिए 21 विधायकों की आवश्यकता होती है. मौजूदा समय में कांग्रेस के पास 5, जीएफपी के पास 3, एनसीपी व एमजीपी का एक-एक और तीन निर्दलीय विधायक हैं. तीनों निर्दलीय विधायक भी बीजेपी को समर्थन दे रहे हैं.

इससे पहले गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने गोवा फॉरवर्ड पार्टी के मंत्रियों से इस्तीफा मांगा था. उन्होंने कहा था कि भारतीय जनता पार्टी के शीर्ष नेतृत्व ने आदेश दिया है कि मंत्रियों के इस्तीफे ले लिए जाए. मुख्यमंत्री सावंत ने जिन मंत्रियों से इस्तीफा मांगा था, उनमें विजय सरदेसाई, विनोद पालेकर, जयेश सलगांवकर और एक निर्दलीय विधायक रोहन खाउते के नाम शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here