Budget 2020: क्या हुआ महंगा और क्या हुआ सस्ता ??

0
32

नई दिल्ली :केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को वित्त वर्ष 2020-21 के लिए केंद्रीय बजट पेश कर दिया। बजट में किसान, रेलवे, आयकर स्लैब, शिक्षा आदि को लेकर तमाम बड़े ऐलान किए गए। ‘तेजस’ जैसी और ट्रेन देश में ही बनाने एवं चलाने की घोषणा की गई है। तेजस को प्रमुख पर्यटन स्थलों से जोड़ा जाएगा। ‘किसान रेल’ चलाई जाएगी। पीपीपी मॉडल के तहत 150 निजी यात्री ट्रेनें चलेंगी।

क्या हुआ महंगा
इस बजट के बाद मोबाइल फोन से लेकर पेट्रोल-डीजल, सोना, काजू, ऑटो पार्ट्स, सिंथेटिक रबर, पीवीसी, टाइल्स महंगी होगीं। इसके अलावा तंबाकू उत्पाद के भी महंगे होने के अनुमान लगाए जा रहे हैं। चप्पल-जूते भी महंगे होंगे। बाहर से आने वाली मेडिकल डिवाइसेज और सिगरेट भी महंगे होंगे। पंखे और स्टेशनरी पर भी महंगाई की मार पड़ने वाली है। पंखे पर कस्टम ड्यूटी 10 फीसदी से बढ़ाकर 20 फीसदी की गई है।
क्या होगा सस्ता
सस्ता होने की बात करें तो इसमें पहला नाम सोलर बैटरी का है। बजट के बाद सोलर बैटरी खरीदना फायदे का सौदा होगा। इसके अलावा होम लोन भी सस्ता होसकता है। वैसे तो वित्त मंत्री ने ऑटोमोबाइल सेक्टर को लेकर कोई बड़ा एलान नहीं किया लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इलेक्ट्रिक कारें सस्ती हो सकती हैं। इसके सस्ता होने वाली चीजों की लिस्ट में सोया प्रोटीन, रॉ शुगर, प्लास्टिक केमिकल, स्किम्ड मिल्क, टीवी, न्यूज प्रिंट, प्लैटिनम और प्लास्टिक सीट का नाम है।

ये हुआ सस्ता

-रॉ सुगर
-स्किम्ड मिल्क
– सोया फाइबर
– सोया प्रोटीन
– कृषि-पशु आधारित उत्पाद
– प्यूरीफाइड टेरिफैलिक एसिड (PTA)
– अखबार का कागज
-कोट्ड पेपर
महंगे होनेवाले उत्पाद
– फुटवेयर
-फर्नीचर
-सिगरेट, तंबाकू उत्पाद
-स्टील, कॉपर
-कुछ टॉयज
-कुछ मोबाइल उपकरण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here