खाई में गिरी बस,मरने वालों की संख्या 36,घायलों को हालत नाज़ुक

0
21

कुल्‍लू: हिमाचल प्रदेश के कुल्‍लू जिला में वीरवार को बंजार से गाड़ागुशैणी जा रही निजी बस बहोट मोड़ के पास गहरी खाई में जा गिरी, हादसे में 36 लोगों की मौत हो गई है। प्रशासन व ग्रामीणों ने अब तक 34 घायलों को रेस्‍क्‍यू कर अस्‍पताल पहुंचाया है। बस यात्रियों से खचाखच भरी थी। बताया जा रहा है बस में करीब 63 सवारियां थीं। बस में अधिकतर कॉलेज छात्र सवार थे, जो एडमिशन लेकर लौट रहे थे। प्रशासन व ग्रामीणों का रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन जारी है। बस ओवरलोड होने के कारण चढ़ाई पर आगे नहीं बढ़ पाई और पीछे की ओर खाई में जा गिरी। परिवहन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने हादसे की जांच के आदेश दे दिए हैं। मंडी जिला से पांच एंबुलेंस कुल्‍लू भेज दी गई हैं।

बताया जा रहा है कि बस में 70 के करीब लोग सवार थे. मरने वालों में 22 पुरुष और 14 महिलाएं हैं. 32 मृतकों की पहचान हो चुकी है, जबकि, एक शव की पहचान बाकी है.जानकारी के अनुसार, निजी बस कुल्लू से गाड़ागुशैणी जा रही थी. इस दौरान बंजार से एक किलोमीटर आगे तीखे मोड से 500 मीटर नीचे नदी में जा गिरी. बस यात्रियों से खचाखच भरी हुई थी. बताया जा रहा है कि बस की छत पर भी लोग सवार थे. खाई में गिरते ही बस के परखच्चे उड़ गए. नदी के किनारे पहुंचते-पहुंचे बस की छत उड़ गई.
हिमाचल के सीएम जयराम ठाकुर ने हादसे को लेकर शौक जताया है. उन्होंने कहा कि बहुत ही दुख हादसा हुआ है. हादसे की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए हैं. साथ ही सरकार पीड़ितों और मृतकों के परिवारों की हर संभव सहायता करेगी. इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बस दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्‍यक्‍त की है. उन्‍होंने ट्वीट किया, ‘कुल्‍लू में हुई बस दुर्घटना की खबर सुनकर बेहद दुखी हूं. हादसे में मारे गए लोगों के प्रति संवेदना व्‍यक्‍त करता हूं और घायलों के जल्‍द ठीक होने की कामना करता हूं. हिमाचल प्रदेश सरकार हर संभव सहयोग और मदद मुहैया करा रही है.’ सूबे के राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने भी हादसे के प्रति संवेदना जाहिर की है. इसके अलावा, राहुल गांधी ने भी घटना को लेकर दुख जताया और कांग्रेस कार्यकर्ताओं से अपील की कि वह पीड़ितों की सहायता करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here