एयरफोर्स चीफ को चुभ गई CDS रावत की बात,दिया जवाब

0
50

भारत में थिएटर कमांड के गठन को लेकर पिछले दिनों मीडिया रिपोर्ट्स में संकेत मिले कि रक्षा मंत्रालय, थल सेना और भारतीय नौसेना इसके गठन को पूरी तरह से तैयार हैं लेकिन अकेली भारतीय वायुसेना ही ऐसी है जो इस प्रक्रिया के खिलाफ है। इस बीच थिएटर कमांड के पक्षधर सीडीएस जनरल बिपिन रावत ने भारतीय वायुसेना (आईएएफ) को वायु रक्षा चार्टर के साथ-साथ जमीनी बलों के लिए सहायक शाखा बता दिया है। इसपर जवाब देते हुए वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर के एस भदौरिया ने शुक्रवार को कहा कि किसी भी एकीकृत युद्ध अभियान में वायु शक्ति की बहुत बड़ी भूमिका होती है।

CDS बिपिन रावत ने इंडियन एयरफोर्स को थल सेना की सहायक इकाई बताया। जनरल रावत ने बातचीत में कहा कि इंडियन एयरफोर्स को एकल वायु रक्षा कमान को लेकर कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए। ग्राउंड पर मौजूद सुरक्षा बलों को वायु सेना से सपोर्ट देने की अपेक्षा की जाती है। वायुसेना ग्राउंड पर सपोर्टिंग आर्म रहेगी उनके पास एक चार्टर है जो ऑपरेशन के वक्त ग्राउंड फोर्स को सपोर्ट करता है।
वहीं दूसरी ओर वायु सेना चीफ राकेश भदौरिया ने सीडीएस बिपिन रावत के बयान को खारिज कर दिया। उन्होंने कहा कि इंडियन एयरफोर्स इंडियन आर्मी की सपोर्ट आर्म नहीं है। इंडियन एयरफोर्स ग्राउंड फोर्सेज से पहले जाकर किसी भी प्रकार के खतरे को कम करती है। एयर फोर्स ग्राउंड को सपोर्ट नहीं करती बल्कि फोर्सेज की अगुवाई करती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here