दीपिका की फिल्म ”छपाक” पर हाईकोर्ट ने रोक लगाने का दिया फैसला,जानें क्यों

0
27

नई दिल्ली: दिल्ली हाईकोर्ट ने दीपिका पादुकोण की फिल्म ‘छपाक’ को लेकर एक बड़ा फैसला सुनाया है. कोर्ट ने वकील अपर्णा भट्ट को श्रेय दिए बिना ‘छपाक’ के प्रदर्शन पर रोक लगा दी है. वकील अपर्णा भट्ट ने कानूनी लड़ाई में एसिड अटैक सर्वाइवर लक्ष्मी अग्रवाल का प्रतिनिधित्व किया है. न्यायाधीश प्रतिभा एम. सिंह ने निर्देश दिया कि यह प्रतिबंध 15 जनवरी से मल्टीप्लेक्स और लाइव स्ट्रीमिंग एप्स पर लागू हो जाएगा, वहीं अन्य माध्यमों पर यह रोक 17 जनवरी से लागू होगी. इससे पहले दिल्ली हाईकोर्ट ने ‘छपाक’ के फिल्म निर्माताओं को वकील अपर्णा भट को श्रेय देने का निर्देश दिया था.फॉक्स स्टार स्टूडियोज ने ट्रायल कोर्ट द्वारा पीड़िता की वकील अपर्णा भट्ट को फिल्म में श्रेय दिए जाने के फैसले के खिलाफ हाईकोर्ट का रुख किया था। वहीं शुक्रवार को सुनवाई के दौरान निमार्ताओं ने हाईकोर्ट में कहा था कि भट्ट के पास फिल्म में श्रेय पाने का कोई भी कानूनी, वैधानिक या संविदात्मक अधिकार नहीं है। फॉक्स स्टार स्टूडियोस की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता राजीव नायर और मेघना गुलजार की ओर से वरिष्ठ अधिवक्ता संदीप सेठी कोर्ट में पेश हुए।

वहीं इससे पहले बंबई हाईकोर्ट में राकेश भारती नामक एक लेखक ने अदालत में याचिका दायर कर दावा किया था कि मूल रूप से उन्होंने एसिड हमले की एक पीड़ित के जीवन पर कहानी लिखी थी। मेघना गुलज़ार द्वारा निर्देशित ‘छपाक’ भी एसिड हमले की एक पीड़िता के जीवन पर आधारित है। अपनी याचिका में भारती ने फिल्म के लेखकों में से एक के रूप में श्रेय दिए जाने और 10 जनवरी, 2020 को फिल्म की रिलीज पर रोक लगाने की मांग की थी।

दिल्ली की पटियाला हाउस कोर्ट ने मेकर्स को फिल्म में ‘अपर्णा भट्ट महिलाओं के साथ हो रहे शारीरिक और यौन अपराधों के खिलाफ लड़ रहीं हैं।’ लाइन को शामिल करने का आदेश दिया था। शुक्रवार को हुई सुनवाई के दौरान फिल्म निर्माताओं ने कोर्ट के सामने दलील दी कि भट्ट के पास किसी भी रूप में फिल्म में उनके योगदान के लिए श्रेय लेने का कोई कानूनी अधिकार नहीं है। स्टूडियो ने हाईकोर्ट से ट्रायल कोर्ट के आदेश को हटाने की बात कही।स्टूडियो के मुताबिक अगर मामले में रिलीज से एक दिन पहले आदेश जारी किया जाएगा तो याचिकाकर्ता के साथ अन्याय होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here