आर्मी चीफ जनरल रावत ने रिटायर होते ही CDS का कार्यभार संभाला

0
7

नई दिल्ली :बिपिन रावत आज सेना प्रमुख के पद से रिटायर हो गए हैं. नए साल के पहले दिन वह अब चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ के रूप में पदभार संभालेंगे. मंगलवार को रिटायर होने से पहले उन्होंने वॉर मेमोरियल पर शहीदों को श्रद्धांजलि दी और मीडिया से भी बात की. बिपिन रावत बोले कि उन्हें नहीं पता था कि वह चीफ ऑफ आर्मी डिफेंस बनाए जाएंगे, लेकिन अब वह इसके लिए रणनीति तैयार करेंगे.

गॉर्ड ऑफ ऑनर के बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा, ‘जो सैनिक इस ठंड में देश की सेवा कर रहे हैं. मैं उन्हें बधाई देना चाहता हूं. मैं उनके परिवार को भी बधाई देना चाहता हूं जो उन्हें सेवा करने के लिए मदद करते हैं.’

तीनो सेनाओं में समन्वय बनाने के लिए चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जैसे पद को लेकर चर्चाएं और पहले भी हो चुकी हैं. साल 1999 में अटल बिहारी वाजपेयी सरकार के समय में भी इस पद को लेकर काफी प्रयास हुए थे. तब के. सुब्रमण्यम समिति की सिफारिश के आधार पर सीडीएस पद के लिए पहल की गई थी लेकिन तब राजनीतिक असहमतियों के कारण ये पद सृजित नहीं हो पाया था. बाद में साल 2012 में नरेश चंद्र कमेटी ने चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी के स्थाई चेयरमैन पद की सिफारिश की थी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here