Coronavirus: एअर इंडिया की दूसरी स्पेशल फ्लाइट पहुंची दिल्ली

0
18

चीन में फैले खतरनाक करॉना वायरस से भारतीयों को बचाने के लिए सरकार अभियान चला रही है। आज एयर इंडिया का दूसरा विमान 323 भारतीयों को लेकर दिल्ली पहुंचा। भारत न केवल अपने नागरिकों की मदद कर रहा है बल्कि पड़ोसियों की मदद के लिए भी आगे आ रहा है। इस विमान में मालदीव के भी सात नागरिक सवार थे। इसस मदद के लिए मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने पीएम मोदी और विदेश मंत्री जयशंकर का शुक्रिया अदा किया है।
चीन में भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने ट्वीट किया, ”एअर इंडिया की दूसरी उड़ान वुहान से 323 भारतीय और मालदीव के सात नागरिकों के साथ रवाना हुआ। चीन के विदेश मंत्रालय और हुबेई के स्थानीय अधिकारियों का एक बार फिर आभार।

उन्होंने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘मैं बीजिंग में भारतीय दूतावास, हुबेई प्रांत के स्थानीय अधिकारियों और यात्रियों का शुक्रिया अदा करता हूं जिन्होंने लगातार करीब 96 घंटे तक चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में पेचीदा एयरलिफ्ट (लोगों को बाहर निकालने के कार्य) हमारे लिए किया।

मिस्री ने एक अन्य ट्वीट में कहा, ‘हमारे दो अधिकारियों दीपक पद्मकुमार और एम बालाकृष्णन जो यात्रियों के साथ विमान में हैं, उनकी खास तौर पर तारीफ। उन्होंने कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित वुहान के ग्राउंड जीरो पर पहुंचकर हवाई अड्डे से जुड़े प्रंबंधन की देखरेख में अनुकरणीय साहस और लोगों की सेवा का बड़ा जज्बा दिखाया है। आप दोनों को सलाम।’

शनिवार को दिल्ली पहुंचे 324 यात्रियों में से 104 को दिल्ली के छावला स्थित आईटीबीपी सेंटर और 220 को सेना द्वारा मानेसर में तैयार शिविर ले जाया गया। वहां सभी को करीब 14 दिनों तक निगरानी में रखा जाएगा। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कोरोना से निपटने के लिए किए जा रहे रोकथाम के लिए चीन की सरकार और जनता का समर्थन किया है। उन्होंने शुक्रवार को चीन के विदेश मंत्री वांग यी से फोन पर बात की और उन्हें वुहान में फंसे भारतीयों को निकालने में चीन के सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

अधिकारियों के मुताबिक, चीन में शनिवार तक कोरोनावायरस के संक्रमण के अब तक 14,380 मामले सामने आ चुके हैं। चीन के 31 प्रांत कोरोना की चपेट में हैं। हुबेई में 24 घंटे में 45 लोगों की मौत हुई। शनिवार को 4,562 नए मामले सामने आए। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने 31 जनवरी को कोरोनावायरस को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here