सावधान:भारत में तेजी से फैल रहा कोरोनावायरस

0
73

भारत में कोरोना वायरस लोगों की लापरवाही से तेजी से फैल रहा है। देश भर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 100 से ज्यादा हो चुकी है। केवल रविवार को 10 नए केस मिले हैं। वहीं, कोरोना को लेकर संक्रमित लोगों की लापरवाही भी सामने आ रही है। खुद को संक्रमित होने के बावजूद कई लोग ऐसे भी हैं जो आम जनों की जिंदगियां खतरे में डाल रहे हैं।
रविवार को कोरोनावायरस संक्रमण के 11 नए मामले सामने आए। उत्तराखंड में पहले मामले की पुष्टि हुई। देहरादून में आईएफएस ट्रेनी कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया। इसे अलावा केरल में तीन, महाराष्ट्र में छह और तेलंगाना में एक संक्रमण की पुष्टि हुई। देश में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 110 हो गई है। उधर, कोरोनावायरस से निपटने के लिए कर्नाटक को एक हफ्ते के लिए शटडाउन कर दिया गया है। उत्तर प्रदेश के नोएडा और ग्रेटर नोएडा में सभी सिनेमा हॉल 31 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। जम्मू-कश्मीर में राजौरी-किश्तवाड़ में एक-एक महीने और रामबान जिले में 15 दिनों के लिए धारा 144 लगा दी गई है।

एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, पुणे में भी रविवार से धारा 144 लागू कर दी गई। पुणे संभागीय आयुक्त दीपक म्हैसेकर ने संवाददाताओं से कहा कि प्रशासन ने कोरोनोवायरस के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला किया है। महाराष्ट्र में अब तक संक्रमण के 32 मामले सामने आ चुके हैं। इसमें सबसे ज्यादा पुणे में 16 मामले हैं।
कोरोनावायरस से राज्यों की स्थिति

उत्तर प्रदेश: राज्य में कोरोनावायरस से 13 लोग संक्रमित। इनमें 8 आगरा में, 2 गाजियाबाद में, 1 नोएडा में और 2 लखनऊ में हैं।

कर्नाटक: मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कोरोनावायरस से बचाव के लिए पहली बार राज्य में हफ्तेभर के लिए शटडाउन की घोषणा की है।

जम्मू-कश्मीर: माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने एनआरआई/विदेशियों और अन्य यात्रियों के लिए एडवाइजरी जारी की है। इसमें उन्हें एहतियात के तौर पर भारत में आने के बाद 28 दिनों तक तीर्थ यात्रा से बचने के लिए कहा गया है। खांसी, बुखार और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण वाले देश के यात्रियों को भी तीर्थ यात्रा को स्थगित करने के लिए कहा गया है।
गुजरात: राज्य में 16 से 29 मार्च तक सभी सिनेमा हॉल, स्विमिंग पुल, स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्रों और ट्यूशन क्लास को बंद कर दिया गया है। मुख्य सचिव अनिल मुकिम ने कहा- राज्य में सार्वजनिक जगहों पर थूकने पर 500 रु. जुर्माना लगाया जाएगा।
पश्चिम बंगाल: कोलकत्ता उच्च न्यायालय और इसके अधीनस्थ अदालतों में मंगलवार से केवल अर्जेंट मामलों की सुनवाई होगी।
कर्नाटक: मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने कहा- कोरोनावायरस से बचाव के लिए हमने कई कदम उठाए हैं। मैसूर पैलेस को 15 से 22 मार्च तक पर्यटकों के लिए बंद किया गया। राज्य में 7वीं, 8वीं और 9वीं कक्षा की परीक्षाएं 31 मार्च तक टाली गईं। बेंगलुरु महानगरपालिका ने 13 मार्च से पहले तय हुई शादी कराने की अनुमति दी। हालांकि, इसमें आने वाले मेहमानों की संख्या 100 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
पुडुचेरी: शिक्षा मंत्री आर कमलाकनन ने रविवार को कहा- यहां स्कूलों में प्री-केजी से पांचवीं क्लास तक छुट्टी घोषित कर दी गई है।
केरल: एक ब्रिटिश नागरिक रविवार को कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया। अधिकारियों का कहना है कि वह निगरानी में था, लेकिन बिना बताए दुबई जा रही फ्लाइट में सवार हो गया। अब विमान में सवार सभी 289 लोगों की जांच की गई। जांच के बाद 19 विदेशी नागरिकों को रोका गया। बाकी सभी यात्रियों के साथ विमान ने दोपहर बाद उड़ान भरी। राज्य में अब 22 मामले हो गए हैं। वहीं, केरल में पर्टन उद्योग बुरी तरह प्रभावित। रात 9 बजे तक रेस्तरां बंद करने के आदेश।
मध्यप्रदेश: मंत्री पीसी शर्मा ने कहा- स्कूल, कॉलेज, लाइब्रेरी, सिनेमा हॉल्स, मैरेज हॉल्स अगले आदेश तक बंद रहेंगे। राज्य में 50 आइसोलेशन सेंटर बनाए जाएंगे। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में चर्चा की गई कि हमारे विधायक जो जयपुर से आए हैं, उनकी जांच की जानी चाहिए। जो विधायक हरियाणा और बेंगलुरु में हैं, उनकी भी जांच की जाएगी।
असम: मुख्य सचिव संजय कृष्णा ने कहा- सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी, जिम, स्विमिंग पूल्स और सिनेमा हॉल 29 मार्च तक बंद कर दिए गए हैं। राज्य और सीबीएसई छोड़कर सभी परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया है।
उत्तराखंड: सरकार ने सेमिनार और प्रदर्शन समेत ऐसे सभी आयोजनों पर 31 मार्च तक रोक लगाई है, जिनमें ज्यादा लोग जुटते हैं। मंत्री मदन कौशिक ने कहा- जिला मजिस्ट्रेट्स को नियम का उल्लंघन करने वालों पर कार्रवाई करने का अधिकार दिया गया है। राज्य में स्कूल-कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान पहले ही बंद किए जा चुके हैं।
आंध्र प्रदेश: तिरुपति बालाजी मंदिर में श्रद्धालुओं को दर्शन से पहले कतार में लगने के लिए अलग-अलग कंपार्टमेंट के इस्तेमाल पर रोक। मंदिर का प्रबंधन देखने वाले तिरुपति तिरुमला देवस्थानम ट्रस्ट ने कहा- फिलहाल श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए टाइम स्लॉट के हिसाब से टोकन दिए जाएंगे। राज्य में छह सप्ताह के लिए पंचायती चुनाव स्थगित किए गए।

तेलंगाना: राज्य सरकार ने 15 से 31 मार्च तक राज्य के कोचिंग सेंटर, सभी शैक्षणिक संस्थान, सिनेमा हॉल, पब, मेम्बरशिप क्लब और बार बंद करने का आदेश दिया है। राज्य में सार्वजनिक बैठक, सेमिनार, वर्कशॉप, रैली, प्रदर्शनी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों पर भी रोक लगा दी गई है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा- राज्य में रविवार को पॉजिटिव मिला तीसरे व्यक्ति ने नीदरलैंड की यात्रा की थी। उसे हैदराबाद के एक राजकीय अस्पताल में आइसोलेशन वार्ड में रखा गया है।

दिल्ली: पुलिस ने झरोदा कलां और वजीराबाद स्थित अपने दो ट्रेनिंग सेंटर पर क्वारैंटाइन की सुविधा शुरू की है। एनसीआर में दो क्वारैंटाइन सेंटर पहले से चल रहे हैं। इनमें से एक हरियाणा के मानेसर में और दूसरा दिल्ली के छावला में है।
अपडेट्स :

रेलवे ने ट्रेन के डिब्बों को डिसइनफेक्ट करने का काम तेज कर दिया है। सेंट्रल रेलवे के मुताबिक, लंबी दूरी की ट्रेनों समेत मुंबई के सभी लोकल ट्रेनों के डोर हैंडल, ग्रैब हैंडल, दरवाजे, खिड़कियों, स्विच की सफाई कीटनाशकों से की जा रही है।

ईरान से लाए गए 234 भारतीयों को मुंबई से जैसलमेर ले जाया गया। उन्हें यहां बनाए गए नए क्वारैंटाइन सेंटर में रखा जाएगा।
16 मार्च से अगले आदेश तक करतारपुर साहिब के लिए यात्रा और रजिस्ट्रेशन अस्थायी रूप से बंद किया गया।
इटली से 218 भारतीयों को एयर इंडिया के विमान से दिल्ली लाया गया। इनमें से 211 छात्र हैं। इन्हें 14 दिन तक क्वारैंटाइन सेंटर में रखा जाएगा।
नोट :हर कुछ घंटों में आंकड़े बदल रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here