कोरोना वायरस की कारण देश भर में आज लिए गए कई बड़े फैसले

0
47
नई दिल्ली :चीन के वुहान से दुनिया के तकरीबन सभी देशों में फैल चुके कोरोना वायरस का कहर भारत में भी लगातार बढ़ता जा रहा है। अब तक देश में कोरोना के मरीजों की संख्या 495 पहुंच गई है। पिछले दो दिनों में कोरोना के 137 से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, मरने वालों की भी संख्या चार से बढ़कर नौ हो गई है। रविवार को मौत का नया मामला महाराष्ट्र, बिहार और गुजरात से सामने आया है। महाराष्ट्र में मृतकों की संख्या दो हो गई है। अब तक दिल्ली, कर्नाटक और पंजाब में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। 24 अन्य को इलाज के बाद छुट्टी दे गई है।
केरल में आंकड़ा 100 के करीब पहुंचा 
आईसीएमआर के मुताबिक, देश में संक्रमितों की संख्या 495 पहुंच गई है
अब तक 9 लोगों की मौत, हिमाचल में पहली मौत
इनमें से 402 लोग अभी भी इस वायरस से संक्रमित हैं 
महाराष्ट्र के सीएम ने राज्य में कर्फ्यू लगाने का एलान किया
श्रम मंत्रालय की अपील, कर्मचारियों का वेतन न काटें कंपनियांं
पीएम मोदी ने मीडियाकर्मियों को सराहा 
एम्स में अगले आदेश तक ओपीडी सेवा पर रोक
पंजाब में लॉकडाउन हुआ नाकाम, लगाया गया कर्फ्यू 
अहमदाबाद में 40 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज  
केंद्र ने राज्य सरकारों से कहा- नियम तोड़ने पर की जाए सख्त कार्रवाई
गुजरात में भी 31 मार्च तक किया गया लॉकडाउन
गुजरात में भी 31 मार्च तक लॉकडाउन कर दिया गया है। गुजरात के डीजीपी शिवानंद झा ने कहा कि आज रात 12 बजे से पूरे राज्य में 31 मार्च तक लॉकडाउन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि राज्य की सीमाओं को पूरी तरह सील कर दिया गया है। लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।
असम के मंत्री हिमंत बिस्वा ने कहा कि बढ़ते कोरोना वायरस को लेकर 24 मार्च से 31 मार्च की शाम 6 बजे तक राज्य लॉक डाउन रहेगा। 
हिमाचल में एक कोरोना पीड़ित की मौत
हिमाचल प्रदेश में में भी एक कोरोना पीड़ित की मौत हो गई है। 69 वर्षीय तिब्बती शरणार्थी की मौत हिमाचल के टांडा में एक अस्पताल में हुई। उसका कोरोनो वायरस परीक्षण पॉजिटिव पाया गया है। वह 15 मार्च को अमेरिका से भारत लौटे थे। 
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कोरोना वायरस महामारी के चलते पूरे राज्य में कर्फ्यू लगाने के आदेश दे दिए हैं। उन्होंने कहा कि लोग अभी तक सुन नहीं रहे थे। इसलिए हम राज्यव्यापी कर्फ्यू की घोषणा करने के लिए मजबूर हूं।
मराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा कि कोरोना वायरस के चलते कल हमने राज्य की सीमाओं को सील कर दिया और आज हम जिला की सीमाओं को सील कर रहे हैं। हम इसे उन जिलों में फैलने की अनुमति नहीं देंगे जो अब तक अप्रभावित हैं।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घोषणा की है कि राज्य के राशनकार्ड धारकों को एक महीने का राशन मुफ्त मिलेगा। इसके अलावा पेंशन पाने वालों को भी तीन महीने की पेंशन एडवांस में दी जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि जिसके पास राशनकार्ड है, उस परिवार को एक हजार रुपये दिए जाएंगे। इसके अलावा कक्षा पहली से 12वीं तक के छात्रों को 31 मार्च तक स्कॉलरशिप भी दी जाएगी। 
श में कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए केंद्र ने मंगलवार (24 मार्च) देर रात से घरेलू उड़ानों पर प्रतिबंध का ऐलान किया है। घरेलू उड़ानों के यात्रियों को मंगलवार (24 मार्च) देर रात 11 बजकर 59 मिनट तक उनके गंतव्य पर छोड़ना होगा। नागर विमानन मंत्रालय ने सोमवार (23 मार्च) को यह जानकारी दी। इसके साथ ही मंत्रालय ने कहा कि घरेलू मालवाहक विमानों का संचालन सामान्य रूप से जारी रहेगा। मंत्रालय ने कहा कि बुधवार (25 मार्च) से भारत में किसी भी घरेलू वाणिज्यिक उड़ान सेवा का परिचालन नहीं होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here