Coronavirus:”ग्लोबल हेल्थ एमर्जेन्सी” घोषित,अब तक 213की मौत,भारतीय जहाज़ रवाना

0
108

दुनिया के कई महाद्वीपों में कोरोना वायरस के पहुंचने के साथ ही भारत में इसके पहले पीड़ित की पुष्टि हो चुकी है। चीन में सात हजार से ज्यादा लोग इसके संक्रमण से प्रभावित हैं। सौ से ज्यादा लोग काल कवलित हो चुके हैं। पीड़ितों की संख्या के मामले में इसने सार्स को पीछे छोड़ दिया है।कोरोना वायरस इस कदर तांडव मचा रहा है कि इससे मरने वालों की संख्या चीन में करीब 213 हो गई है। कोरोना वायरस के लगातार केस सामने आने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन यानी डब्लूएचओ ने बड़ा कदम उठाया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चीन के कोरोना वायरस को अंतर्राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है। डब्ल्यूएचओ की अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमन आपात समिति की बैठक में इस पर निर्णय लिया गया।

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य के महानिदेशक डॉ टेडरस एडहेनम ट्वीट कर बताया, मैं कोरोनावायरस को अंतरराष्ट्रीय चिंता मानते हुए एक सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित करता हूं। मैं इसे चीन में जो हो रहा है उसके कारण नहीं बल्कि अन्य देशों में जो हो रहा है उसके कारण इसकी घोषणा करता हूं।’ बता दें कि चीन समेत विश्व में कोरोना वायरस का प्रकोप बढ़ता जा रहा है और अब तक इसके 9,692 मामलों की पुष्टि हो गई है. नई जानकारी के मुताबिक भारत में भी इस कोरोना वायरस का एक मामला सामने आया है. दक्षिण के राज्य केरल में चीन के वुहान प्रांत से लौटीं एक महिला कोरोना वायरस पॉजिटिव पाई गई हैं. केरल के स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने इस मामले में बयान दिया है. जानकारी के मुताबिक इस वायरस से पीड़ित मरीज को तृस्सूर अस्पताल से तृस्सूर मेडिकल कॉलेज शिफ्ट कर दिया गया है. स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने बताया कि राज्य में 15 व्यक्ति को डॉक्टरों की देखरेख में रखा गया है. उन्होंने कहा कि इन 15 व्यक्तियों में से 9 को स्पेशल वार्ड में रखा गया है.

यह जानलेवा वायरस अभी तक 23 देशों में फैल गया है. भारत इस लिस्ट में नया है. इस बीच, कई वैश्विक एयरलाइनों ने चीन के विभिन्न शहरों के लिए अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं. चीन में इस वायरस से छह विदेशी भी संक्रमित हुए हैं. जर्मनी में चार मामलों की पुष्टि हुई है. इस तरह, फ्रांस के बाद यह दूसरा यूरोपीय देश हो गया है.

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here