Delhi Election Opinion Poll: AAP की फिर आंधी

0
22

नई दिल्ली :दिल्ली में 8 फरवरी को विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं. ऐसे में एबीपी न्यूज-सी वोटर ने ओपिनियन पोल जारी किया है. एबीपी न्यूज-सी वोटर के इस पोल के मुताबिक, अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी को भारी बहुमत हासिल हो सकता है वहीं बीजेपी 8 सीटों और कांग्रेस 3 सीटों पर सिमट सकती है.सर्वे के दौरान लोगों से सवाल किया गया कि क्या मुख्यमंत्री पद से अरविंद केजरीवाल को तुरंत बदलना चाहते हैं. इसका जवाब 71.20 फीसदी लोगों ने ‘ना’ में दिया. इसके साथ ही 26.60 फीसदी लोगों ने कहा कि वे सीएम पद से केजरीवाल को तुरंत बदलना चाहते हैं. 2.2 फीसदी लोग ऐसे भी थे जिन्होंने कहा कि वे इसपर कुछ नहीं कह सकते.
इसके साथ ही सर्वे में 63.30 फीसदी लोगों ने कहा कि वो मौजूदा प्रधानमंत्री को नहीं बदलना चाहते हैं. यानी ये साफ दिख रहा है कि नरेंद्र मोदी ही प्रधानमंत्री पद के लिए लोगों की पहली पसंद हैं. वहीं दिल्ली के 34 फीसदी लोगों ने कहा कि वे मौजूदा प्रधानमंत्री को तुरंत बदलना चाहते हैं. 2.7 फीसदी लोगों ने कहा कि वे इस वे इसपर कुछ नहीं कह सकते.एबीपी न्यूज़-सीवोटर के सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक 69.50 फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री पद के लिए अरविंद केजरीवाल पर भरोसा जताया है. दूसरे नंबर पर बीजेपी सांसद और केंद्रीय स्वास्थ मंत्री डॉ हर्षवर्धन हैं. 10.7 फीसदी लोगों ने उन्हें मुख्यमंत्री पद के लिए पसंद किया है. सर्वे में कांग्रेस के अजय माकन तीसरे नंबर पर हैं. उन्हें मुख्यमंत्री पद के लिए 7.1 फीसदी लोगों ने पसंद किया है. आप के मनीष सिसोदिया को 2.2 फीसदी, बीजेपी के विजय गोयल को 1.1 फीसदी और एक फीसदी लोगों ने मुख्यमंत्री पद के लिए मनोज तिवारी पर भरोसा जताया है.
बात अगर वोट शेयर का करें तो सर्वे के मुताबिक आम आदमी पार्टी को दिल्ली में पड़ने वाले कुल वोटों में अकेले आधे से ज्यादा वोट मिलेंगे। APP को 53.3 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान जताया गया है। 2019 लोकसभा चुनाव में दिल्ली में जबरदस्त प्रदर्शन करने वाली बीजेपी को वोट शेयर के मामले में जबरदस्त नुकसान झेलना पड़ सकता है। उसे 25.9 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है। सर्वे के मुताबिक कांग्रेस सिर्फ 4.7 प्रतिशत वोट ही जुटा पाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here