दिल्ली मेट्रो में पहले की तरह नहीं मिलेगी एंट्री

0
30

नई दिल्ली: लॉकडाउन (Lockdown) के बाद दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के संचालन के शुरू होने पर यात्रियों के प्रवेश को लेकर CISF ने एक प्रस्ताव तैयार किया है. गुरुवार को तैयार इस प्रस्ताव में शामिल उपायों के तहत यात्रियों को जांच से पूर्व शरीर पर धारण की गई किसी भी धातु को हटाना होगा. मास्क पहनने के साथ-साथ आरोग्य सेतु ऐप भी मोबाइल में डाउनलोड होना चाहिए. अगर किसी यात्री में फ्लू के लक्षण होंगे तो उसे यात्रा की अनुमति नहीं मिलेगी. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में मेट्रो नेटवर्क की सुरक्षा में तैनात अर्धसैनिक बल ने यात्रियों और कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए एक योजना तैयार की है.
गुरुवार को सीआईएसएफ द्वारा पेश किए गए प्रस्ताव के अनुसार, लॉकडाउन के बाद मेट्रो में सफर करने वाले यात्रियों को शारीरिक तलाशी के पहले अपने शरीर से किसी भी धातु की वस्तु को बाहर निकालना होगा। इसके अलावा यात्रिओं को फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। वहीं, आरोग्य सेतु एप्लिकेशन का उपयोग पास के रूप में किया जाएगा।
प्रस्ताव के अनुसार, यदि किसी मुसाफिर में फ्लू जैसे कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बता दें कि सीआईएसएफ ने यात्रिओं और रेलकर्मियों की सुरक्षा के लिए गुरुवार को बिजनेस कंटिन्यूटी प्लान प्रस्तुत किया था। इसी प्लान में इन सभी योजनाओं का उल्लेख किया गया है।
सीआईएसएफ की योजना के अनुसार, 160 से अधिक मेट्रो स्टेशनों पर 12 हजार से अधिक जवानों को तैनात किया जाएगा। जो यात्रियों प्रवेश से लेकर निकास तक की हर गतिविधि पर नजर रखेंगे। वहीं, प्रवेश द्वार पर सीआईएसएफ द्वारा यात्रियों को सेनेटाइजर भी दिया जाएगा। थर्मल स्क्रीनिंग में सामान्य ताप वाले यात्रियों को ही मेट्रो स्टेशन में प्रवेश करने दिया जाएगा। जबकि जिस यात्री का तापमान ज्यादा आएगा उसे गेट से ही वापस कर दिया जाएगा।

सीआईएसएफ के महानिदेशक राजेश रंजन ने बताया कि इस योजना को यात्रियों, सीआईएसएफ कर्मियों और डीएमआरसी के कर्मचारियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। एंट्री से पहले सभी यात्रियों को बेल्ट या धातु बने सभी सामान को बाहर निकालकर अपने बैग में रखना जरूरी होगा। इस बैग को स्कैनर मशीन की सहायता से जांचा जाएगा। वहीं जिन यात्रियों के पास बैग नहीं होगा उनके लिए ट्रे उपलब्ध कराया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here