क्या राहुल गांधी के रोड शो में लहराए गए थे पाकिस्तानी झंडे ?जानिये सच क्या है

0
10

नई दिल्ली : कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुरुवार को केरल के वायनाड से नामांकन दाखिल करने के बाद प्रियंका गांधी के साथ रोड शो किया। इसके बाद से ही सोशल मीडिया पर रैली के वीडियो शेयर किए जा रहे हैं। वीडियो में कांग्रेस के झंडो के साथ चांद-तारे वाले कई हरे रंग के झंडे दिखाई दे रहे हैं, जिन्हें पाकिस्तानी झंडे बताया जा रहा है। पोस्ट की पड़ताल से पता चला कि दरअसल जिस झंडे को पाकिस्तान का कहकर वायरल किया जा रहा है वह केरल में कांग्रेस की सहयोगी पार्टी इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग (आईयूएमएल) का है।

पाकिस्तान के झंडे में चांद-तारे और सफेद रंग की पट्टी होती है। वायरल वीडियो में जो झंडा दिख रहा है उसमें सफेद पट्टी नहीं है। आईयूएमएल केरल में काग्रेस की अगुवाई वाले यूडीएफ का घटक दल है। इस पड़ताल के आधार पर साफ है कि तस्वीर तो सही है, लेकिन इसमें दी जा रही जानकारी सही नहीं है। राहुल गांधी के प्रचार के दौरान पाकिस्तानी झंडा लहराए जाने की बात पूरी तरह गलत है।


इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग पार्टी केरल के यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट गठबंधन का हिस्सा है। कांग्रेस भी इस गठबंधन का हिस्सा है। इसी कारण इस पार्टी के कार्यकर्ता कांग्रेस की रैली में शामिल हुए थे। इंडियन यूनियन मुस्लिम लीग पार्टी की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर ही वायरल वीडियो में दिखाए दे रहा झंडा नजर आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here