गौतम गंभीर ने भावुक वीडियो जारी कर क्रिकेट से लिया संन्यास

0
15

नई दिल्ली :पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट से संन्‍यास का ऐलान कर दिया है. उन्होंने ट्विटर और फेसबुक पर एक वीडियो शेयर करते हुए अपने सन्यास की घोषणा की.भारत को 2011 का वर्ल्‍ड कप जिताने में गंभीर ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. हालांकि वह लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे. गंभीर ने शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स को दो बार आईपीएल जिताया है, वह दिल्ली डेयरडेविल्स की कप्तानी भी कर चुके हैं. गौतम गंभीर ने टीम इंडिया के लिए कई यादगार पारियां खेलीं और दो विश्व कप (2007 टी20 विश्व कप और 2011 वनडे विश्व कप) फाइनल में सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी भी रहे।2007 टी-20 विश्व कप में गौतम गंभीर भारतीय टीम का हिस्सा थे. पूरे टूर्नामेंट में गंभीर ने सबसे ज्यादा रन बनाए थे. फाइनल में गंभीर की पारी अहम रही थी. उन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ 54 गेंदों पर 75 रन की जोरदार पारी खेली थी.

2008 तक गंभीर क्रिकेट के हर प्रारूप की भारतीय टीम का हिस्सा बन गए थे. गौतम गंभीर के लिए 2009 यादगार साल रहा. इसी साल गंभीर अपने पहले विदेश दौरे पर न्यूजीलैंड गए और गए थे और भारत ने 41 साल बाद मेजबान टीम को उसी की धरती पर हार का स्वाद चखाया. भारत की इस जीत में गंभीर की भूमिका महत्वपूर्ण रही. गंभीर ने उस टेस्ट सीरीज में 445 रन बनाए थे. इसी साल गंभीर सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर भी बने थे. 2009 में वह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग के शीर्ष पर पहुंचे थे. गौतम गंभीर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच नवंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था. वहीं उन्होंने सीमित ओवर क्रिकेट में आखिरी बार जनवरी 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच और दिसंबर 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था.गंभीर ने अपने सन्यास के एलान के साथ ही उन्होंने एक वीडियो शेयर किया है ,जिसमे वह काफी भावुक नज़र आ रहे हैं ,उन्होंने इस वीडियो में अपने खेल जीवन के उताड़ जड़ाव का खुद से ज़िक्र किया है।

Announcement #Unbeaten

The most difficult decisions are often taken with the heaviest of hearts. And with one heavy heart, I’ve decided to make an announcement that I’ve dreaded all my life. Indian Cricket Team#Unbeaten

Posted by Gautam Gambhir on Tuesday, December 4, 2018

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here