शाकिब अल हसन को दो साल के लिए किया गया बैन

0
16

दुबई. बांग्लादेश क्रिकेट टीम (Bangladesh Cricket Team) को बड़ा झटका लगा है. आईसीसी ने टीम के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन (Shakib Al hasan) पर दो साल का प्रतिबंध लगा दिया है. शाकिब पर ये प्रतिबंध मैच फिक्सिंग का ऑफर मिलने की बात छिपाने पर लगाया गया है. बांग्लादेश के टेस्ट और टी-20 टीम के कप्तान शाकिब अल हसन ने आईसीसी के एंटी करप्‍शन यूनिट (ICC Anti Corruption Unit) के तीन नियमों का उल्लंघन करने की बात स्वीकार कर ली, जिसके बाद उन पर ये कार्रवाई की गई. शाकिब अल हसन हाल ही में खत्म हुए आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 (ICC World Cup 2019) में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर थे. चूंकि आईसीसी ने शामिल पर लगाए दो साल के बैन का एक साल निलंबन अवधि में रखा है, इसलिए वे 29 अक्टूबर 2020 से फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेल सकेंगे.


शाकिब बांग्लादेश टी20 और टेस्ट टीम के कप्तान हैं। उनको भारत दौरे पर तीन टी20 सीरीज और दो टेस्ट मैचों की सीरीज से लिए भारत का दौरा करना था। आईसीसी ने सजा सुनाए जाने से पहले ही उनके टीम के साथ प्रैक्टिस करने पर रोक लगा दी थी।

शाकिब ने आईसीसी की विज्ञप्ति में कहा, जिस खेल से मुझे प्यार है, उससे निलंबत किये जाने से मैं काफी दुखी हूं, लेकिन मैं अपनी सजा स्वीकार करता हूं. आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक ईकाई भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई में खिलाड़ियों पर काफी निर्भर है. मैंने सटोरिये की पेशकश की जानकारी नहीं देकर अपनी जिम्मेदारी नहीं निभाई.वह अगले साल इंडियन प्रीमियर लीग और ऑस्ट्रेलिया में 18 अक्टूबर से 15 नवंबर 2020 तक होने वाले टी20 विश्व कप में नहीं खेल सकेंगे. दो साल पहले एक सटोरिये ने शाकिब को अंतरराष्ट्रीय मैच से पहले पेशकश की थी जिसकी जानकारी उसने आईसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक और सुरक्षा ईकाई को नहीं दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here