सर्दी का सितम,जम सकता है आपका शहर ,‘रेड कोडेड’ चेतावनी

0
18

उत्तर भारत के कई हिस्सों में शीतलहर चलने से शनिवार को राजधानी दिल्ली और पड़ोसी राज्यों में न्यूनतम तापमान इस मौसम में सबसे कम स्तर पर चला गया. घने कोहरे के चलते दृश्यता कम होने से हवाई, रेल और सड़क यातायात भी प्रभावित हुए. शीतलहर से नए वर्ष तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है.इस बीच मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार यानी आज के लिए पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए ‘रेड कोडेड’ चेतावनी जारी की है और मध्य प्रदेश के लिए पीले (ऐंबर) रंग की चेतावनी जारी की है. रेड कोडेड चेतावनी तब जारी की जाती है जब मौसम की परिस्थतियां चरम होती हैं.पटना सहित पूरे बिहार में ठंड कहर बरपा रही है। बिहार के गया का रविवार को न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस बीच, पछुआ हवा और कोहरे के कारण ठिठुरन भी बढ़ी है।

बिहार के पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, पटना का रविवार का न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस जबकि भागलपुर का 7.3 डिग्री और पूर्णिया का 6.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इधर, पटना मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक, अगले एक-दो दिन तक ठंड से राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है।राष्ट्रीय राजधानी में पड़ रही कड़ाके की ठंड ने भले ही 1997 के बाद से 22 साल पुराना अपना रिकॉर्ड तोड़ा है, लेकिन पिछले 100 वर्षो में ऐसा केवल चार बार ही हुआ है, जब इस माह में तापमान 20 डिग्री सेल्सियस से नीचे गया हो. मौसम विभाग ने ठंड को देखते हुए दिल्ली समेत 6 राज्यों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है.

स्काईमेट वेदर के अनुसार, 1901 से 2018 तक केवल 4 बार 1919, 1929, 1961 और 1997 में दिसंबर माह में औसत अधिकतम तापमान 20 डिग्री से कम रहा. 26 दिसंबर, 2019 तक औसत अधिकतम तापमान (एमएमटी) 19.85 डिग्री सेल्सियस रहा और अनुमानित अधिकतम तापमान दिसंबर के लिए 19.15 है.यदि ऐसा होता है तो 1977 के बाद 2019 सदी का दूसरा सबसे ठंडा दिसंबर रहेगा. इस सत्र में दिल्ली में दिसंबर माह में सबसे कम अधिकतम तापमान 18 दिसंबर को 12.2 डिग्री रहा है.ठंड ने दिल्ली में नया रिकार्ड बनाया है. वर्ष 1997 के बाद यह पहला मौका है जब राष्ट्रीय राजधानी में लगातार 11वां दिन बेहद सर्द रहा. स्काईमेट वेदर के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर दिसंबर की शुरुआत से ही भीषण ठंड की चपेट में है. भीषण ठंड के मद्देनजर मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत 6 राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया है. इन राज्यों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और बिहार शामिल हैं.

उच्च हिमालय क्षेत्र में आए बर्फीले तूफान के चलते जम्मू कश्मीर, उत्‍तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली, उत्‍तर प्रदेश, हिमाचल समेत उत्तर, पूर्व और मध्य भारत के इलाकों में सर्दी ने जानलेवा शक्‍ल अख्तियार कर ली है। मौसम विभाग (India Meteorological Department, IMD) ने पटना समेत बिहार के 38 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है। दिल्‍ली में कोड रेड Code red Alert अलर्ट जारी करते हुए लोगों से विशेष सावधानियां बरतने की सलाह दी गई है। बिहार में बीते दो दिनों में नौ लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं यूपी में बीते दो दिनों में 59 से ज्‍यादा लोगों ने जान गंवाई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here