बड़ा ऐलान,सभी ट्रैन बंद ,सिर्फ दो ट्रेनों को…….

0
297

नई दिल्ली. देश में लगातार बढ़ते कोरोना वायरस (Coronavirus) के मामलों के चलते 12 अगस्त तक सभी सामान्य रेल सेवाओं (Train Services) को बंद कर दिया गया है. भारतीय रेलवे (Indian Railways) की ओर से गुरुवार को एक आदेश जारी कर इसकी जानकारी दी गई. आदेश में कहा गया कि सभी सामान्य पैसेंजर सर्विस ट्रेनें जिसमें मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें शामिल हैं वह 12 अगस्त तक बंद की जा रही हैं. टिकट की कैंसिलेशन से जुड़े आदेश पहले जारी किए गए हैं उसी के अनुसार सामान्य समय सारणी के हिसाब से 30 जून 2020 तक बुक किये गए सभी टिकट्स के रीफंड किए जाएंगे. वहीं 01-07-2020 से 12-08-2020 तक के सभी टिकट कैंसिल किए जाएंगे और आदेश के मुताबिक इन सभी का फुल रीफंड किया जाएगा.रेलवे की ओर से बताया गया है कि स्पेशल राजधानी/मेल/एक्सप्रेस ट्रेनें (Special Rajdhani/Mail/Express Trains) जो कि 12 मई से 1 जून के बीच चल रही थीं वह चलती रहेंगी.

रेलवे के नियमों के अनुसार अधिकतर 120 दिन पहले किसी ट्रेन का टिकट बुक कराया जा सकता है। अब जब रेलवे ने 14 अप्रैल और उससे पहले के सभी टिकटों का रिफंड करने को कहा है, यानी करीब 15 अगस्त से पहले तक की बुक सभी टिकटों के पैसे रिफंड हो जाएंगे। तो क्या रेलवे की ओर से ट्रेनें 15 अगस्त के बाद चलाई जाएंगी?
हालांकि लॉकडाउन के दौरान कराए गए सभी टिकट ऑनलाइन ही थे, लिहाजा सारे टिकटों का पैसा सीधे बैंक खातों में पहुंच जाएगा। कोविड-19 के प्रकोप के चलते देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा के साथ सभी हवाई उड़ानें और ट्रेनों का संचालन तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया था। इसके चलते जो जहां था, वहीं फंस गया। ट्रेनों की आवाजाही पूरी तरह से रोक दी गई। कोरोना संकट के मद्देनजर देशभर में जनता कर्फ्यू लग गया।

इस बीच भारतीय रेलवे 230 IRCTC स्पेशल ट्रेनों को संचालन जारी रखेगी. Covid-19 या Coronavirus के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने 15 अप्रैल से नियमित ट्रेनों के एडवांस में किए गए रिजर्वेशन को निलंबित किया था. देशव्यापी लॉकडाउन के चलते 25 मार्च से सभी ट्रेनों को बंद कर दिया गया था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here