कोहली को मिली लंबी छुट्टी,रोहित संभालेंगे मोर्चा

0
23

नई दिल्ली:भारतीय कप्तान विराट कोहली को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच वनडे मैच की श्रृंखला के दो अंतिम मैचों और इसके बाद होने वाली टी20 श्रृंखला के लिये विश्राम दिया गया है. उप कप्तान रोहित शर्मा उनकी अनुपस्थिति में टीम की अगुवाई करेंगे. चयन समिति और टीम प्रबंधन ने पिछले दो महीनों में उनके व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए यह फैसला किया. इस दौरान उन्होंने भारत को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट और द्विपक्षीय वनडे श्रृंखला में पहली बार जीत दिलायी. बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, ‘‘पिछले कुछ महीनों में उनके कार्यभार को देखते हुए टीम प्रबंधन और सीनियर चयन समिति का यह विचार था कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला से पहले उन्हें उचित आराम दिया जाना आदर्श होगा.


टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड दौरे की शानदार शुरुआत की है। बुधवार को खेले गए पहले वन-डे में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 8 विकेट से करारी शिकस्त देकर पांच मैचों की वन-डे सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है।बीसीसीआई ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि पिछले कुछ महीनों में कोहली के ऊपर काफी काम का बोझ था। इसलिए इस तरह का फैसला लिया गया। बीसीसीआई ने कहा, ‘पिछले कुछ महीनों में उनके कार्यभार को देखते हुए टीम प्रबंधन और वरिष्ठ चयन समिति का मानना है कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज (भारत) के लिए पर्याप्त आराम करना उनके लिए अहम होगा।विराट कोहली की गैरमौजूदगी में रोहित शर्मा टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे, जिनके पास भारतीय टीम की कप्तानी का अच्छा अनुभव है. रोहित ने 2017-2018 के दौरान 8 वनडे मैचों में भारत का नेतृत्व किया है और 7 मुकाबले जीते हैं. जबकि 12 वनडे इंटरनेशनल में से 11 में रोहित ने कप्तान के तौर पर भारत को जीत दिलाई है.

हाल में पीठ और गर्दन में तकलीफ से जूझ चुके कोहली को टीम प्रबंधन ने आराम देने का फैसला किया है. प्रबंधन वर्ल्ड कप से पहले कोई जोखिम नहीं लेना चाहता. 30 साल का यह नंबर-1 बल्लेबाज खुद को फिट रखने के लिए गंभीर है. भारत का न्यूजीलैंड दौरा खत्म होने के बाद 24 फरवरी से ऑस्ट्रेलियाई टीम का भारत दौरा होने वाला है.चयन समिति और टीम प्रबंधन ने पिछले दो महीनों में विराट के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए यह फैसला किया. इस दौरान उन्होंने भारत को ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट और द्विपक्षीय वनडे सीरीज में पहली बार जीत दिलाई.बीसीसीआई ने एक बयान में कहा, ‘पिछले कुछ महीनों में विराट के कार्यभार को देखते हुए टीम प्रबंधन और सीनियर चयन समिति का यह विचार था कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू सीरीज से पहले उन्हें उचित आराम दिया जाना आदर्श होगा.’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here