बिहार के साथ अन्य 10 राज्यों में लॉक डाउन,क्या होता है लॉक डाउन ,जानिए

0
137

नई दिल्ली :दिल्ली के बाद अब बिहार की सरकार ने भी लॉक डाउन की घोषणा कर दी है और अब तक आधा दर्जन से अधिक राज्यों में लॉक डाउन की घोषणा हो चुकी है। बिहार ,दिल्ली ,पंजाब ,उत्तराखंड ,जम्मू कश्मीर ,पश्चमी बंगाल ,ओडिसा ,आंध्रप्रदेश ,राजिस्थान ,तेलंगाना जैसे राज्यों ने लॉक डाउन का एलान कर दिया है। कोरोना वायरस का खतरा बढ़ता चला जा रहा है ,इस लिए यह समय की मांग भी है और सरकार की संवेदनशीलता भी ,यह फैसला इस समय आम जनता की सुरक्षा के लिए काफी अहम है।

क्या होता है लॉकडाउन?

लॉकडाउन एक इमर्जेंसी व्यवस्था होती है। अगर किसी क्षेत्र में लॉकडाउन हो जाता है तो उस क्षेत्र के लोगों को घरों से निकलने की अनुमति नहीं होती है। जीवन के लिए आवश्यक चीजों के लिए ही बाहर निकलने की अनुमति होती है। अगर किसी को दवा या अनाज की जरूरत है तो बाहर जा सकता है या फिर अस्पताल और बैंक के काम के लिए अनुमति मिल सकती है। छोटे बच्चों और बुजुर्गों की देखभाल के काम से भी बाहर निकलने की अनुमति मिल सती है।

क्यों करते हैं लॉकडाउन?

किसी तरह के खतरे से इंसान और किसी इलाके को बचाने के लिए लॉकडाउन किया जाता है। जैसे कोरोना के संक्रमण को लेकर कई देशों में किया गया है। कोरोनावायरस का संक्रमण एक-दूसरे इंसान में न हो इसके लिए जरूरी है कि लोग घरों से बाहर कम निकले। बाहर निकलने की स्थिति में संक्रमण का खतरा बढ़ जाएगा। इसलिए कुछ देशों में लॉकडाउन जैसी स्थिति हो गई है।

Merge

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here