आठ दिनों बाद लापता AN-32 विमान का मिला मलबा

0
15

नई दिल्ली :असम के जोरहाट हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाले AN-32 के टुकड़े मिले हैं. समाचार एजेंसी ANI के अनुसार विमान के कुछ हिस्सों का मलबा अरुणाचल प्रदेश के लीपो शहर में मिला है. ये जगह विमान के उड़ान वाली जगह से 15-20 किलोमीटर उत्तर में है. जमीन से 12 हजार फुट की ऊंचाई पर मलबा मिला है. विमान के बाकी हिस्सों की तलाश के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है. यह विमान 3 जून असम के जोरहाट से उड़ान भरा था और लापता हो गया था. विमान में 8 क्रू मेंबर समेत 13 लोग सवार थे.
यह एयरबेस चीन सीमा के पास स्थित है।इस विमान में 13 लोग सवार थे। हालांकि, अभी इनके बारे में कोई जानकारी सामने नहीं आई है। भारतीय वायु सेना के MI-17 हेलीकॉप्टरों को इस विमान का मलबा मिला है। वायु सेना ने बताया कि क्षेत्र Mi-17 हेलीकॉप्टर द्वारा 12000 फीट की अनुमानित ऊंचाई पर नॉर्थ ऑफ लिपो में देखा गया। फिलहाल इस इलाके में तलाशी अभियान जारी है।रूस निर्मित विमान ने अरुणाचल प्रदेश के शि-योमि जिले के मेचुका एडवांस्ड लैंडिंग ग्राउंड के लिए सोमवार रात 12 बजकर 27 मिनट पर असम के जोरहाट से उड़ान भरी थी. जमीनी नियंत्रण कक्ष के साथ विमान का संपर्क दोपहर एक बजे टूट गया.

विमान में चालक दल के आठ सदस्य और पांच यात्री यानी कुल मिलाकर 13 लोग सवार थे.शनिवार को वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल बीएस धनोआ ने जोरहाट का दौरा किया था. सापता विमान के बारे में विस्तृत जानकारी लेने के बाद उन्होंने उन अधिकारियों और वायु सेना के कर्मियों के परिजनों से मुलाकात की, जो भारतीय वायुसेना के विमान में सवार थे.वायु सेना ने लापता एन-32 के बारे में कोई भी जानकारी देने वालों के लिए 5 लाख रुपये के ईनाम का एलान किया था. वायुसेना की ओर से यह भी बताया गया था कि विमान की खोज के लिे इसरो के उपग्रहों सहित विभिन्न एजेंसियों के उन्नत तकनीक और सेंसर की मदद भी ली जा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here