तीन राज्यों में नहीं लागू हुआ नया ट्रैफिक नियम

0
27

नई दिल्ली :देशभर में आज से नया ट्रैफिक नियम लागू किया जा चुका है। मगर छत्तीसगढ़ में पुलिस फिल्हाल पुराने नियमों के आधार पर ही चालान काटी जा रही है । प्रदेश के गृह विभाग की तरफ से पुलिस महकमे को नये नियमों तहत कार्यवाही करने के निर्देश अब तक नहीं मिले हैं। बहुत मुमकिन है कि कुछ दिनों बाद ये निर्देश दिए जाएं। तब तक पुलिस पुरानी दरों पर चालान करेगी या नई दरों पर चालान करने प्रकरण न्यायालय भेज सकती है।

नए नियम में जुर्माने की रकम 10 गुना तक बढ़ाई गई है. इस बीच मध्य प्रदेश, राजस्थान और बंगाल में सरकारों ने बागी रुख अपना लिया है. इन तीनों राज्यो में नए ट्रैफिक नियम लागू नहीं होंगे. तीनों राज्यों की सरकारों ने नए नियम में जुर्माने की रकम ज्यादा होने की बात कहते हुए लागू करने से मना कर दिया. मध्य प्रदेश और राजस्थान में जहां कांग्रेस की सरकार है वहीं बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी का शासन है, ऐसे में नए एक्ट के तहत कार्रवाई नहीं होने के कई सियासी मायने भी निकाले जा रहे हैं.

मध्य प्रदेश के जनसम्पर्क मंत्री पीसी शर्मा का कहना है कि केंद्र सरकार ने दरें जरूरत से ज्यादा बढ़ा दी है ,इसी के चलते मोटर व्हीकल एक्ट की नई दरें मध्य प्रदेश में अभी नहीं लागू होगी. सरकार पहले इसकी विवेचना करेगी फिर उसके बाद लागू करने पर निर्णय लेगी. इस प्रावधान के तहत काम करने का फिलहाल कोई नोटिफिकेशन नहीं है लेकिन केन्द्र से बात की जा रही है. लोगों मे पहले जागरूकता लाना जरूरी है उसके बाद एक्टिव किया जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here