दिल्ली में ऑड-ईवन रिटर्न,महिलाओं को फिर मिली छूट

0
12

नई दिल्ली :दिल्ली में प्रदूषण पर काबू पाने के लिए राज्य सरकार ऑड-ईवन लाने जा रही है. दिल्ली में 4 से 15 नवंबर तक ऑड-ईवन लागू रहेगा. इस ऑड ईवन से महिलाओं को छूट दी गई है. कोई भी गाड़ी जो महिला चला रही हो उसे ऑड-ईवन से छूट दी जाएगी. ऐसी गाड़ी जिसमे महिला के साथ 12 साल तक का बच्चा हो, उसे भी छूट मिलेगी.

इसके साथ ही केजरीवाल सरकार ऑड-ईवन के दौरान दफ्तरों की टाइमिंग में भी फरेबदल करने पर विचार कर रही है. हालांकि, अभी तक इस पर निर्णय नहीं लिया है. इस बार के ऑड-ईवन स्कीम में केजरीवाल सरकार निजी सीएनजी (CNG) वाहनों को छूट नहीं देने का निर्णय लिया है. दिल्ली के सीएम अरिवंद केजरीवाल ने कहा है कि पिछली बार छूट के दौरान सीएनजी वाहन स्टीकर के बड़े पैमाने पर दुरूपयोग को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है. अभी तक दोपहिया वाहन पर भी कोई निर्णय नहीं लिया गया है, हालांकि ऑड-ईवन उन पर लागू होने की संभावना से सीएम ने इंकार किया है.शनिवार को दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा, ‘पिछले तीन-चार दिनों में दिल्ली में प्रदूषण बढ़ना शुरू हो गया है. सीएम ने कहा कि पिछले तीन माह से दिल्ली में प्रदूषण पर लगाम थी, लेकिन पड़ोसी राज्यों में प्रदूषण बढ़ने से दिल्ली की हवा प्रदूषित होने लगी है. दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए केंद्र सरकार को जरूरी कदम उठाने चाहिए.
बता दें कि सोमवार को अरविंद केजरीवाल ने ऑड-ईवन स्कीम को लेकर परिवहन विभाग के सुझाव मांगे थे। सीएम अरविंद केजरीवाल ने सर्दियों के मौसम में बीते कई साल से राजधानी में छा जाने वाले स्मॉग से निपटने के मकसद से सितंबर में इस स्कीम को एक बार फिर से लागू किए जाने का ऐलान किया था। माना जाता है कि सर्दियों के मौसम में हवा धीमी होने, पराली जलाने के धुएं और अन्य कई कारणों से स्मॉग छा जाता है। ऐसे में पलशून से निपटने के विंटर ऐक्शन प्लान के तहत केजरीवाल सरकार ने ऑड-ईवन स्कीम की वापसी का ऐलान किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here