यूपी में गठबंधन टुटा,कर्नाटक में टूटने ही वाला है और बिहार में टूट सकता है

0
15

नई दिल्ली :लोकसभा चुनाव में मिली हार के बाद उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन टूटने की कगार पर खड़ा है. इस बात की पुष्टि तो नहीं हुई है लेकिन अखिलेश यादव और मायावती के बयानों से साफ है कि गठबंधन में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है. मायावती ने मंगलवार को मीडिया से बात करते हुए कहा कि चुनाव नतीजों से साफ है कि बेस वोट भी सपा के साथ खड़ा नहीं रह सका है. सपा की यादव बाहुल्य सीटों पर भी सपा उम्मीदवार चुनाव हार गए हैं. कन्नौज में डिंपल यादव और फिरोजाबाद में अक्षय यादव का हार जाना हमें बहुत कुछ सोचने पर मजबूर करता है. उन्होंने कहा कि बसपा और सपा का बेस वोट जुड़ने के बाद इन उम्मीदवारों को हारना नहीं चाहिए था.

मायावती ने अखिलेश और डिंपल यादव (Dimple Yadav) के साथ अपने रिश्तों को लेकर कहा, सपा और बसपा गठबंधन होने के बाद से सपा प्रमुख अखिलेश यादव और उनकी पत्नी डिंपल यादव आदर सम्मान से अपना बड़ा और आदर्श मानकर मेरी बहुत इज्जत करते हैं. मैंने भी उन्हें अपने सभी पुराने गिले शिकवों को भुलाकर व्यापक देश और जनहित में और अपने बड़े होने के नाते उसी हिसाब से अपने परिवार के सदस्य तरह पूरा सम्मान दिया है.वहीँ मायावती ने कहा कि उनकी पार्टी विधानसभा उपचुनावों में सपा और रालोद के बगैर चुनाव मैदान में उतरेगी.जिसके जवाब में अखिलेश ने कहा की समजवादी पार्टी भी अकेले मैदान में उतरेगी और हम उसकी तैयारी में लग गए हैं.

यूपी में गठबंधन टूटने के बाद कर्नाटक में भी कांग्रेस जेडीएस की बीच उठापटक काफी तेज़ हो गया है। कर्नाटक में कांग्रेस एचडी देवेगौड़ा के नेतृत्व वाली जनता दल सेक्युलर के साथ मिल कर गठबंधन की सरकार चला रही है. इससे पहले लोकसभा चुनाव परिणाम आने के दो दिन पहले 21 मई को कांग्रेस नेता रोशन बेग ने कहा था मुसलमान जरूरत पड़ने पर भारतीय जनता पार्टी से हाथ मिला लें. इतना ही नहीं लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के खराब प्रदर्शन की आशंका के बीच उन्होंने पार्टी छोड़ने के भी संकेत दिए थे.

वहीँ दूसरी तरफ बिहार में भी बीजेपी और जेडीयू के बीच सब ठीक नहीं चल रहा है। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की कैबिनेट पद को लेकर भाजपा के साथ चल रही अनबन के बीच लालू प्रसाद यादव ने उन्हें न्योता दिया है. हालही लोकसभा चुनाव में बिहार में खाता खोलने में नाकाम रही लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) की पार्टी राजद ने नीतीश कुमार को महागठबंधन में वापस आने का न्योता दिया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here