क़रीब देश भर में पेट्रोल की क़ीमत ने लगाई सेंचुरी

0
16

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है. विपक्षी पार्टियां लगातार सरकार की नीतियों पर सवाल उठा रहे हैं. इस बीच आज हरदीप सिंह पुरी ने पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक मंत्री के तौर पर पदभार संभाल लिया. पुरी ने इस मंत्रालय में धर्मेंद्र प्रधान की जगह ली है.

कोरोना काल में पेट्रोल की कीमतों ने लोगों को हलकान किया हुआ है। कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में पेट्रोल 100 रुपये लीटर को पार कर गया है। वहीं डीजल भी 100 रुपये लीटर से ऊपर निकल गया है। ऐसे में पुरी के लिए पेट्रोलियम मंत्रालय की जिम्मेदारी संभालना आसान नहीं होगा। उन्होंने जिम्मेदारी संभालने के बाद अपने कार्यालय में संवाददाताओं से बातचीत की और पेट्रोलियम मंत्री बनाए जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार भी जताया और कहा कि वे धर्मेंद्र प्रधान के अच्छे काम को जारी रखेंगे।
सरकारी पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल की कीमत में आज 35 पैसा प्रति लीटर जबकि डीजल में नौ पैसे की बढ़ोतरी की. स्थानीय करों और ढुलाई खर्च आदि के चलते विभिन्न राज्यों में ईंधन के भाव अलग अलग हो सकेते हैं.ईंधनों की कीमतों में नयी वृद्धि के साथ उनकी कीमतें एक नयी ऊंचाई पर पहुंच गयी हैं.

पुरी ने मंत्री पद संभालने के बाद कहा कि वह अधिकारियों से पूरी जानकारी मिलने के बाद ही इस विषय पर कोई टिप्प्णी करेंगे. उन्होंने संवाददाताओं से कहा, “मुझे थोड़ा समय दीजिए. मुझे विषयों पर जानकारी हासिल करने की जरूरत है. मैंने इस इमारत (मंत्रालय) में बस कदम ही रखा है, ऐसे में मेरे लिए इसपर (ईंधनों की कीमत) कुछ कहना गलत होगा.”

आधे से ज्यादा देश में पहले ही 100 रुपए का आंकड़ा पार कर चुकी पेट्रोल की कीमत दिल्ली में बढ़कर 100.56 रुपए प्रति लीटर और मुंबई में 106.59 रुपए प्रति लीटर हो गयी. वहीं दिल्ली में डीजल की कीमत बढ़कर 89.62 रुपए प्रति लीटर और मुंबई में 97.18 रुपए हो गयी.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here