PM मोदी 15 दिनों में यूपी का 4 बार करेंगे दौरा

0
24

नई दिल्ली.उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने तैयारियां तेज कर दी हैं. जानकारी मिली है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  इस महीने 4 बार चुनावी राज्य का दौरा कर सकते हैं. इस दौरान वे कई बड़े प्रोजेक्ट्स का शुभारंभ करेंगे और जनसभाओं और सामाजिक कार्यक्रमों में शामिल होंगे. रविवार को ही भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक हुई थी. कहा जा रहा है कि इस दौरान पार्टी ने आगामी विधानसभा चुनाव को लेकर मंथन किया था.

मेगा प्रोजेक्ट में पूर्वांचल एक्सप्रेसवे और काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर का निर्माण कार्य पूरा हो गया है. इस महीने अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन मेगा परियोजनाओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में सूबे की जनता को सौंपेंगे. इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जेवर एयरपोर्ट, फिल्म सिटी और गंगा एक्सप्रेस वे जैसी मेगा परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे.

इसके अलावा गोरखपुर का बंद पड़ा खाद कारखाना और गोरखपुर एम्स भी अगले माह तक शुरू हो जाएगा. चुनाव के लिए यूपी की योगी सरकार की रणनीति में पहला एजेंडा हिंदुत्व का है. जबसे एजेंडे पर है सामाजिक समीकरण वाली पॉलिटिक्स.. समय समय पर इसमें विकास का तड़का लगाने की भी योजना है.

19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का झांसी जाने का कार्यक्रम प्रस्तावित है. यहां वह रानी लक्ष्मी बाई की 193 वीं जयंती समारोह में शिरकत करेंगे. झांसी किला परिसर में प्रधानमंत्री की रैली की तैयारी है. प्रधानमंत्री झांसी में नल जल योजना समेत कई विकास परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाएंगे. इसके अलावा डिफेंस कॉरिडोर के तहत झांसी नोड में निवेश परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे.

इसके तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत डायनामिक्स लिमिटेड (बीडीएल) द्वारा झांसी नोड में लगाई जा रही फैक्ट्री के भूमि पूजन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. बीडीएल झांसी नोड में स्वदेशी तकनीक से रक्षा क्षेत्र में आकाश मिसाइल में प्रयुक्त होने वाली प्रणोदन प्रणाली निर्माण की सुविधा की स्थापना करेगी. प्रदेश सरकार ने इसके लिए 183 हेक्टेयर भूमि आवंटित की है, 400 करोड़ रुपए का निवेश कर इस भूमि पर आकाश मिसाइल में उपयोग की जाने वाली प्रणाली का निर्माण किया जाएगा.

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने काशी विश्वनाथ मंदिर कॉरिडोर जैसी परियोजना की सौगात जनता को देंगे. वाराणसी का काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का निर्माण कार्य करीब-करीब पूरा हो गया. इस माह के अंत तक काशी विश्वनाथ कॉरिडोर का काम पूरा हो जाएगा. काशी विश्वनाथ कॉरिडोर पीएम मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. मार्च 2019 में पीएम मोदी ने इस प्रोजेक्ट की शुरुआत की थी. लगभग 400 करोड़ की लागत से बन रहे इस काशी विश्वनाथ कॉरिडोर को अगले माह पीएम नरेंद्र मोदी किसी भी दिन जनता को सौपेंगे.

अब तक मिली जानकारी के मुताबिक़ पीएम नरेन्द्र मोदी 25 नवंबर को ज़ेवर एयरपोर्ट का शिलान्यास कर सकते हैं. नोएडा के पास बनने वाला यह एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा. सबसे पहले इसके बारे में यूपी की मुख्यमंत्री रहते मायावती ने सोचा था. इसके साथ ही प्रधान मंत्री गंगा एक्सप्रेसवे और फ़िल्म सिटी जैसे प्रोजेक्ट का भी शिलान्यास कर सकते हैं.

गंगा एक्सप्रेस वे यूपी का सबसे बड़ा एक्सप्रेस वे होगा. करीब 36 हजार करोड़ रुपए की लागत से तैयार होने वाला यह एक्सप्रेस वे 595 किमी लंबा होगा. मेरठ से शुरू होकर यह एक्सप्रेस वे प्रयागराज पर समाप्त होगा. दिसंबर में प्रधानमंत्री इस एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखेंगे. इन दोनों परियोजनाओं से हजारों लोगों को रोजगार मिलेगा. इस बार सालाना डीजी कंफ़्रेंस भी लखनऊ में हो रहा है. इस कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मोदी 20 नवंबर को लखनऊ का दौरा कर सकते हैं

इससे पहले गृहमंत्री अमित शाह 13 नवंबर को आजमगढ़ में राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे का निर्माण बहुत तेजी से चल रहा है और करीब 10 प्रतिशत काम बचा है। इसे दिसंबर के आखिरी तक लोकार्पित कर दिया जाएगा। दिसंबर में प्रधानमंत्री के कई दौरे होने हैं। इन सब दौरों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विशाल रैलियों को भी संबोधित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here