पीएम मोदी सऊदी अरब का करेंगे दौरा ,प्रोग्राम हुआ तय

0
11

नई दिल्ली :प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही सऊदी अरब का दौरा करेंगे, जिस दौरान वे क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान सहित शीर्ष सऊदी नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय बैठकों का आयोजन करेंगे।अपने दौरे के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राजधानी रियाद में खाड़ी राष्ट्र द्वारा आयोजित एक ‘निवेश शिखर सम्मेलन’ में भाग लेने की भी उम्मीद है। लेकिन पीएम मोदी के इस दौरे को लेकर अभी तक किसी भी प्रकार की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है। पीएम मोदी सऊदी अरब के रियाद में होने वाले निवेश सम्मेलन में भाग लेंगे। ये निवेश सम्मेलन 29 से 31 अक्टूबर तक चलेगा। अपने दौरे पर पीएम मोदी सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के साथ मुलाकात भी करेंगे।समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, पीएम मोदी सऊदी अरब में क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से मुलाकात करेंगे.

दोनों के बीच निवेश, आर्थिक संबंध के बारे में चर्चा होगी. पीएम मोदी सऊदी अरब के शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय महत्व के मुद्दों पर भी बात करेंगे. रिपोर्ट के मुताबिक पीएम मोदी इस दौरे में रियाद में आयोजित एक निवेश सम्मेलन में भी शिरकत करेंगे. ये निवेश सम्मेलन खाड़ी के देशों ने आयोजित किया है.

एनएसए डोभाल ने सऊदी अरब की यात्रा के दौरान वहां के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत की थी। प्रिंस सलमान के साथ उनकी बैठक दो घंटे चली थी। माना जा रहा है कि एनएसए ने उन्हें कश्मीर के ताजा हालात की जानकारी दी थी। उन्होंने प्रिंस को ये भी बताया था कि भारत सरकार कश्मीर घाटी में विकास कार्यों पर काफी तेजी से आगे बढ़ रही है। ज्यादातर प्रतिबंध भी हटा लिए गए हैं। इसके अलावा सऊदी तेल कंपनी अरामको पर हमले और उसके बाद के हालात पर भी चर्चा हुई थी। इसी दौरान मोदी की यात्रा का खाका भी तैयार किया गया। अरामको पहले ही रिलायंस से ऑयल सेक्टर में सहयोग का समझौता कर चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here