इस देश में अब महिलाएं भी कर सकेंगी एक साथ कई शादियां

0
20

कई देशों में पुरुषों को एक से अधिक पत्नियां रखने का अधिकार है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में ऐसा ही अधिकार महिलाओं को देने पर बात चल रही है। सरकार ने महिलाओं को कई शादियों की अनुमति देने का प्रस्ताव रखा है, जिस पर देश में बहस चल रही है। दक्षिण अफ्रीका को दुनिया के सबसे उदारवादी देशों में से एक माना जाता है। यहां सेम सेक्स मैरिज की भी अनुमति है। इसके अलावा पुरुषों को भी एक साथ कई शादियां करने की अनुमति है। अब ऐसी ही छूट महिलाओं को देने पर बात चल रही है। दरअसल देश के लैंगिक अधिकार कार्यकर्ताओं ने सरकार से मांग की है कि महिलाओं को एक से अधिक पुरुषों के साथ एक ही समय में शादी की परमिशन दी जाए।

दक्षिण अफ्रीका में पुरूषों के लिए पहले से ही एक से ज्यादा शादी करने की व्यवस्था है और अब ऐसा ही कुछ सरकार महिलाओं के लिए करना चाहती है. हालांकि इस फैसले को लेकर दक्षिण अफ्रीका के रुढ़िवादी संगठन नाराज हैं. उनका कहना है कि इस कानून से दक्षिण अफ्रीका की संस्कृति खत्म हो जाएगी.

इस प्रस्ताव को दक्षिण अफ्रीका के गृह विभाग ने दिया है और इसे ग्रीन पेपर में शामिल करने की डिमांड की गई है. बता दें कि दक्षिण अफ्रीका का संविधान दुनिया के सबसे प्रोग्रेसिव संविधानों में से है. यहां समलैंगिक विवाह को भी मान्यता मिली है और ट्रांसजेंडर्स को भी पूरे अधिकार मिलते हैं.

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here