रेल सर्विस को ले कर आज की बड़ी ख़बरें

0
41

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे (Indian Railway) की सब्सिडियरी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) ने कहा कि मई में प्राइवेट ट्रेन (Private Train) तेजस एक्सप्रेस (Tejas Express) शुरू नहीं होंगी. IRCTC सूत्रों के मुताबिक, जिन रूट्स पर प्राइवेट ट्रेनें चलाई जा रही थीं, वो कोरोना वायरस (Coronavirus) के हॉटस्पॉट हैं. इसलिए फिलहाल इन रूट्स पर प्राइवेट ट्रेनें शुरू नहीं होंगी. बता दें कि प्राइवेट ट्रेनें तेजस एक्सप्रेस दिल्ली-लखनऊ, अहमदाबाद-मुंबई और वाराणसी-इंदौर के बीच शुरू की गई थी. लेकिन कोरोना वायरस महामारी के बाद 22 मार्च से इन ट्रेनों का परिचालन बंद है. बता दें कि प्राइवेट ट्रेनों का परिचालन आईआरसीटीसी करती है.सूत्रों के मुताबिक, प्राइवेट ट्रेनों के परिचालन के लिए सरकार से हरी झंडी नहीं मिली है. इसलिए आईआरसीटीसी इनका परिचालन अभी शुरू नहीं करेगी.
लॉकडाउन के बीच रेलवे की ओर से 15 स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं. अब इन ट्रेनों में वेटिंग टिकट भी मिलेगा, लेकिन तत्काल या प्रीमियम तत्काल की सुविधा नहीं होगी. रेल महकमे ने वेटिंग टिकटों की संख्या भी तय कर दी है. ये वेटिंग टिकटें 15 मई से की जाने वाली बुकिंग में मिलेंगी. टिकटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट से ही हो सकेगी. वहीं, रेलवे ने 22 मई से मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू किए जाने की अटकलों को विराम दे दिया है. 22 मई से कोई नई ट्रेन नहीं शुरू होगी. फिलहाल यही 15 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी.रेल मंत्रालय से जारी सर्कुलर के मुताबिक 22 मई से चलने वाली स्पेशल ट्रेनों में वेटिंग लिस्ट में बुकिंग का प्रावधान किया है. रेलवे के मुताबिक, AC 3 टियर में 100 वेटिंग लिस्ट बुक होंगे, जबकि एसी 2 टियर में 50 टिकटें वेटिंग लिस्ट कोटे में बुक हो सकेंगी. 200 वेटिंग टिकटें स्लीपर क्लास के लिए रखी गई हैं, जबकि एसी-1 कोच में 20 वेटिंग टिकट दिए जाएंगे.

देश में जल्द ही शताब्दी (Shatabdi Trains) सहित दूसरी मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें (Mail and Express Trains) भी स्पेशल ट्रेनों के रूप में चलनी शुरू हो जाएंगी. रेलवे बोर्ड से जुड़े सूत्रों ने बताया कि इसके लिए तमाम तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.दरअसल अब तक केवल राजधानी स्पेशल ट्रेनें ही चल रही थी. वहीं इन नई स्पेशल ट्रेनों (Special Trains) में वेटिंग टिकट भी मिल सकेगा. इससे पहले इनमें केवल कन्फर्म टिकट ही बुक हो रहा था. प्राप्त जानकारी के मुताबिक, नई स्पेशल ट्रेनों के एसी-1 कोच में 20 वेटिंग टिकट दिए जाएंगे. वहीं एसी-2 में 50 सीटें और एसी-3 में 100 सीटें वेटिंग में दी जाएगी, जबकि स्लीपर में ये संख्या 200 होगी. हालांकि आरएसी कोटे में फिलहाल टिकट नहीं दिए जाएंगे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here