इस व्यक्ति के हाथ पर उगते हैं ‘पेड़’,जानिये कौन है और क्या है बिमारी

0
133

नई दिल्ली :बांग्लादेश के ‘ट्री मैन’ कई सर्जरियों के बाद फिर से हॉस्पिटल पहुंच गए हैं. बांग्लादेश के अबुल बाजंदर को एक दुर्लभ बीमारी है जिसमें उनके हाथ-पैर की स्किन पर पेड़ जैसी संरचना बनने लगती है.पिछले करीब दो साल में इस शख्स की 25 बार सर्जरी हो चुकी है। बावजूद उसे इस बीमारी से छुटकारा नहीं मिला है। अब उसे फिर से सर्जरी की आवश्यकता है।

जानें- कौन है ये ट्री मैन और कब से वह दुनिया की इस सबसे अजीब बीमारी से जूझ रहा है।बांग्लादेश में ट्री मैन के नाम से मशहूर इस शख्स का नाम है अबुल बाजंदर। दक्षिणी जिले खुलना के रहने वाले अबुल की आयु है 28 साल। उसके हाथ-पैर पर पेड़ जैसी संरचना बनती है, जो उसे बहुत परेशानी में डाल देती है। अबुल को एपिडर्मोडिस्प्लैजिया वेरुसिफॉर्मिस (epidermodysplasia verruciformis) नाम की बीमारी है, जो दुनिया की सबसे अजीब बीमारी है।

ये एक तरह का रेयर जेनेटिक स्किन डिसऑर्डर है। उसकी बीमारी ने दुनिया भर के डॉक्टरों को हैरत में डाल रखा है। इन दिनों अबुल की हालत काफी खराब है। उसके हाथ-पैर में उगने वाली पेड़ जैसी आकृति इतनी बड़ी हो चुकी है कि उनके लिए दैनिक कार्य करना भी असंभव हो चुकी है। लिहाजा वह इन अनचाहे पेड़ों से छुटकारा पाने के लिए अस्पताल में भर्ती हुए हैं।

ढाका मेडिकल कॉलेज ऐंड हॉस्पिटल में बर्न ऐंड प्लास्टिक सर्जरी यूनिट के को-ऑर्डिनेटर डॉ. समंथा लाल सेन ने सीएनएन से बातचीत में बताया, यह एक बहुत ही जटिल केस है और हम इस केस में धीरे-धीरे सफल हो रहे थे लेकिन इसी बीच वह सब कुछ छोड़कर घर के लिए निकल गया. मैंने उससे कई बार वापस आकर इलाज कराने के लिए अनुरोध किया लेकिन वह नहीं आया.

अबुल के अनुसार शुरूआत में उन्होंने खुद ही इस संरचना को काटने का प्रयास किया था, लेकिन इससे उन्हें बहुत दर्द होता था। उन्होंने काफी समय तक होम्योपैथी और आयुर्वेदिक दवा भी की। इससे स्थिति सुधरने की जगह और बिगड़ गई। उन्होंने इलाज के लिए भारत के डॉक्टरों से भी संपर्क किया था, लेकिन उनका परिवार भारत में इलाज का खर्च उठा पाने में समर्थ नहीं था। इसके बाद उन्हें बांग्लादेश सरकार से मदद मिली और ढाका मेडिकल कॉलेज में उनका मुफ्त इलाज शुरू किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here