UGC NET/JRF के परीक्षा में तैमी बंधुओं का जलवा

0
151

नई दिल्ली :जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के लिए हुए यूजीसी नेट, दिसंबर 2018 का रिजल्ट जारी किया जा चूका है। परीक्षार्थी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट ntanet.nic.in पर रिजल्ट देख सकते हैं। बता दें कि देशभर में 18 से 22 दिसंबर तक आयोजित हुए यूजीसी नेट में 681930 अभ्यर्थियों ने हिस्सा लिया था। एनटीए इस साल से पहली बार यूजीसी नेट का आयोजन कर रही है। इससे पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा समिति (सीबीएसई) इस एग्जाम का आयोजन कराती थी। पहली बार ऑनलाइन 85 विषयों में आयोजित होने वाली परीक्षा के लिए कुल 956837 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। 681930 अभ्यर्थियों ने दोनों पत्रों की परीक्षा दी, जिनमें से सहायक प्रोफेसर के लिए 44001 तथा जेआरएफ व सहायक प्रोफेसर के लिए 3883 अभ्यर्थी सफल घोषित हुए।
सब से महत्वपूर्ण बात यह रही की कम समय में विश्व के मानचित्र पर अपनी सफलता की अलग छवि बनाने वाली बिहार के चंपारण में स्थित जामिया इमाम इब्ने तैमिया का नाम इन दिनों फिर से चर्चा में है ,चूंकि इस बार NET /JRF के टेस्ट में यहां के स्नातकों ने बड़ी सफलता मिली है। कुछ वर्ष पहले जामिया इमाम इब्ने तैमिया से अपनी शिक्षा पूरी कर के उच्च शिक्षा के लिए देश की प्रशिद्ध विश्विधालय जेएनयू में नामांकित मुजाहिदुल इस्लाम तैमी और जामिया मिल्लिया इस्लामिया में पढ़ रहे लाल चांद तैमी को इस बार के NET /JRF प्रतियोगिता में बड़ी सफलता मिली है।

आपको बता दें की जवाहर लाल नेहरू विश्विद्यालय से अरबी भाषा में M.A करने वाले मुजाहिदुल इस्लाम तैमी ने इस टेस्ट में 67 प्रतिशत अंक के साथ जेआरएफ कोवालिफ़ाइ कर लिया है ,वहीं जामिया मिल्लिया इस्लामिया से इस्लामिक स्टडीज में M.A करने वाले लाल चांद तैमी ने भी 67 प्रतिशत अंक प्राप्त कर के बड़ी सफलता प्राप्त कर ली है। यह बात स्वभाविक है की इन दोनों की इस सफलता से जामिया इमाम इब्ने तैमिया का नाम रोशन हुवा है ,इस लिए इन दोनों को हर तरफ से बधाइयां मिल रही हैं।
तैमी बंधुओं में से बधाई देने वालों में डॉक्टर शीस इदरीस तैमी,सनाउल्लाह सादिक़ तैमी ,जियाउल्लाह सादिक़ तैमी ,अमानुल्लाह सादिक़ तैमी ,ग़ालिब ज़ेयाद तैमी ,फैसल इक़बाल तैमी ,महबूब आलम तैमी ,मसरूर आलम तैमी और रहमत कलीम तैमी के नाम अहम हैं।
वहीँ दूसरी तरफ शिक्षकों और अभिभावकों में प्रोफेसर इक़्तेदार मोहम्मद खान ,प्रोफेसर मोहम्मद इस्हाक़ ,प्रोफेसर शहीद अली ,डॉक्टर अरशद ,डॉक्टर उमर इत्यादि ने अपने दोनों छात्रों की सफलता पर ख़ुशी का इज़हार करते हुए इन्हें बधाई के साथ साथ उज्जवल भविष्य की कामना भी की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here