खुलने जा रहे हैं स्कूल व कॉलेज और ……

0
48

कोरोना के पढ़ते संक्रमण को रोकने के इरादे से मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी। लॉकडाउन के कारण ठप हो चुकी आर्थव्यवस्था को रफ्तार देने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अनलॉक की घोषणा की थी। 30 सितंबर यानी कल अनलॉक के चौथे चरण के खत्म होते ही देश इसके पांचवे चरण में प्रवेश कर जाएगा। केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा आज किसी भी वक्त इसके लिए गाइडलाइन्स जारी किए जा सकते हैं।

एक सितंबर को शुरू हुए अनलॉक 4 में केंद्र सरकार ने पहली बार मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने जैसी विभिन्न महत्वपूर्ण छूट दी थी। इसके साथ ही कक्षा 9-12 के लिए स्कूलों का आंशिक रूप से फिर से खोला गया।अब, एक अक्टूबर से शुरू होने वाले अनलॉक के पांचवें चरण के को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। पिछले सप्ताह सबहसे ज्यादा कोरोना प्रभावित सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ अपनी बैठक में प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘micro-containmen’ जोन का सुझाव दिया।

कुल मिलाकर अब तक बेहद जरूरी सेवाओं की ही अनुमति दी गई है जबकि मनोरंजन स्थलों- मसलन सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, एंटरटेनमेंट पार्क आदि नहीं खोले गए हैं। सार्वजनिक समारोहों के आयोजन की इजाजत भी नहीं दी गई है। वहीं, स्कूल-कॉलेजों और ट्रेनों को भी पूरी तरह नहीं खोला गया है। ऐसे में अनलॉक 5 के तहत आज आनेवाली गाइडलाइंस में इनकी इजाजत की उम्मीद की जा रही है। हालांकि, प्राथमिक स्कूलों को खोलने की संभावना नहीं के बराबर है।

माना जा रहा है कि यदि सरकार अनलॉक 5.0 में स्कूल खोले जाने की अनुमति देती है तो बच्चों की एंट्री और एग्जिट के लिए एक से अधिक अलग गेट की व्यवस्था करनी होगी. एक कक्षा में 20 से अधिक छात्रों को अनुमति नहीं दी जाएग. छात्रों को अपने लंच बॉक्स को क्लोसमेट्स के साथ शेयर करने की परमीशन नहीं होगी. हालांकि अनलॉक 5.0 में स्पष्ट होगा कि बच्चे एक अक्टूबर से स्कूल जा सकेंगे या कुछ महीने और इंतजार करना होगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here