अब WhatsApp पर भी भेज सकते हैं पैसे,जानिए तरीक़ा

0
46

इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp अपने यूजर्स की सुविधा को ध्यान में रखते हुए कई खास फीचर्स व अपडेट पेश करता रहता है. यह ऐप चैटिंग और वीडियो कॉलिंग के लिए यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय है. साथ ही में इसमें दिया गया WhatsApp Payment फीचर भी काफी इस्तेमाल किया जा रहा है. इस फीचर को पिछले साल भारत में रोलआउट किया गया था. इसकी खासियत है आप चैटिंग के साथ​ पैसे ट्रांसफर व रिसीव भी कर सकते हैं. अच्छी बात यह है कि इसे उपयोग करना भी बेहद आसान है और यहां ​WhatsApp Payment फीचर इस्तेमाल करने का तरीका बता रहे हैं.
व्हाट्सऐप का यह नया फीचर (WhatsApp new feature) अब दूसरे यूजर्स के लिए भी जारी किया जा रहा है. इसका मतलब यह हुआ कि अब ज्यादा यूजर्स WhatsApp के UPI बेस्ड पेमेंट फीचर यूज कर सकते हैं. इसका सेटअप करना भी काफी आसान है. Whatsapp Pay व्हाट्सऐप का नया फीचर UPI बेस्ड व्हाट्सऐप की पेमेंट सर्विस है. इसके जरिये यूजर्स अपने UPI एनेबल बैंक अकाउंट को लिंक कर सकते हैं और व्हाट्सऐप के जरिये पैसे भेज सकते हैं. व्हाट्सऐप पे के प्लैटफॉर्म पर सभी पॉपुलर बैंक हैं.

WhatsApp ओपन करें और स्क्रीन पर टॉप राइट में दिये गए तीन डॉट वाले आइकन पर जाएं.

वहां दिये गए Payments के ऑप्शन पर जाएं और Add payment method पर टैप करें. यहां आपको विभिन्न बैंकों के ऑप्शन मिलेंगे.

बैंक का नाम सेलेक्ट करने के बाद बैंक से लिंक आपके मोबाइल नंबर का वेरिफिकेशन होगा. इसके लिए SMS के जरिये वेरिफाई करने के विकल्प पर टैप करें. यह सुनिश्चित कर लें कि आपका व्हाट्सऐप नंबर और बैंक अकाउंट से लिंक्ड नंबर एक ही हो.

जैसे ही वेरिफिकेशन पूरा हो जाएगा, वैसे ही आपको पेमेंट सेटिंग पूरा करना होगा. इसके लिए आपको UPI पिन जेनरेट करना होगा, जैसे कि दूसरे पेमेंट ऐप में होता है.
WhatsApp Pay से लेनदेन करने के लिए जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं, उसका चैट ओपन करें और अटैचमेंट आइकन पर टैप करें.

इसके बाद Payment पर टैप करें और जितना अमाउंट भेजना है, एंटर करें.

इसके बाद UPI डालें, पेमेंट हो जाएगा और इसका कंफर्मेशन मैसेज मिल जाएगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here