लहुलहान विंग कमांडर की तस्वीर देख भारत ने दिया बड़ा बयान

0
110

नई दिल्ली :पाकिस्तान ने बुधवार की सुबह भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वार्थमान को पकड़ने का दावा दिया था। अभिनंदन को मिग 21 का पायलट बताया जा रहा है। अब भारत के विदेश मंत्रालय ने भी इस बात की पुष्टि कर दी है कि भारत का एक मिग 21 नष्ट हो गया और एक पायलट लापता है। पाकिस्तान ने इस पायलट का वीडियो भी सोशल मीडिया और कुछ तस्वीरें भी सोशल मीडिया शेयर की हैं। ये वीडियो वायरल हो गया है। भारत के लोग इस पायलट के जज्बे की सोशल मीडिया पर खूब तारीफ कर रहे हैं और उनके सही सलामत भारत वापस आने की दुआ मांग रहे हैं।

पाकिस्तान के कब्जे में भारतीय पायलट को लेकर भारत सरकार की ओर से पाकिस्तान को कहा गया है कि वो हमारे पायलट को कोई नुकसान न पहुंचाए। इसके अलावा सरकार ने लापता पायलट को छोडने को भी कहा है। इसके साथ ही भारत ने पाकिस्तान से कड़ी आपत्ति जताते हुए कहा है कि वो हमारे पायलट की कोई तस्वीर न दिखाए, क्योंकि उन्होंने पायलट की तस्वीर दिखाकर उल्लंघन किया है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्तान को स्पष्ट कर दिया गया है कि भारतीय रक्षाकर्मी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया जाना चाहिए।मंत्रालय ने कहा कि उसने अंतरराष्ट्रीय मानवता कानून और जिनेवा संधि के विपरीत किसी घायल कर्मी को ‘‘अशोभनीय रूप से दिखाए जाने पर’’ पड़ोसी देश के समक्ष कड़ी आपत्ति दर्ज कराई है।पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के पास दोनों पक्षों की वायुसेनाओं के बीच भीषण झड़प के बाद विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को हिरासत में ले लिया।

इस झड़प में पाकिस्तान के एक विमान को मार गिराया गया और भारतीय वायुसेना को भी अपना एक मिग 21 खोना पड़ा।विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘‘पाकिस्तान को यह स्पष्ट कर दिया गया है कि वह सुनिश्चित करे कि उसकी हिरासत में भारतीय रक्षाकर्मी को कोई नुकसान न पहुंचे। भारत उसकी (अपने पायलट) तत्काल और सुरक्षित वापसी की भी उम्मीद करता है।’’ मंत्रालय ने पाकिस्तान के कार्यवाहक उच्चायुक्त को आज दोपहर बाद तलब किया और पाकिस्तान द्वारा भारत के खिलाफ की गई अकारण आक्रामकता तथा भारतीय नभक्षेत्र का उल्लंघन करने और सैन्य ठिकानों को निशाना बनाने के प्रयासों पर कड़ी आपत्ति जताई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here